Home > State > Andhra Pradesh > देश का पहला वाय-फाय शहर, इंटरनेट बिल्कुल फ्री में

देश का पहला वाय-फाय शहर, इंटरनेट बिल्कुल फ्री में

free wi fi spot

हैदराबाद देश का पहला ऎसा वाय-फाय शहर बन चुका है जहां वाय-फाय इंटरनेट बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा है। तेलंगाना सरकार की ओर से “पब्लिक वाई-फाई” नाम से यह सेवा टेलिकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल के साथ मिलकर शुरू की है। इसके तहत शहर की 17 जगहों पर बिल्कुल फ्री वाय-फाय इंटरनेट उपलब्ध कराया है।

भारती एयरटेल के सीईओ (तेलंगाना और आंध्र प्रदेश) वेंकटेश विजयराघवन के मुताबिक इस सर्विस के तहत हैदराबाद मे 17 जगहों पर प्रत्येक को रोजाना 750 एमबी इंटरनेट डेटा इस्तेमाल फ्री में इस्तेमाल करने के लिए दिया जा रहा है।

इस सर्विस के तहत इंटरनेट की स्पीड 40 एमबीपीएस रखी गई है, लेकिन किसी समयएक साथ इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे यूजर्स की संख्या में इजाफा होने पर इसमें कमी आ सकती है।

कंपनी के मुताबिक इन पब्लिक वाय-फाय हॉटस्पॉट्स को मधापुर पुलिस स्टेशन, कोथागुड़ा जंक्शन और रहेजा माइंडस्पेस सर्कल के साइबर टावर्स के बीच में लगाया गया है। इसके तहत लगभग 40 हजार यूजर्स को फायदा पहुंचने वाला है।

विजयराघवन ने कहा कि कोई यूजर जिसके पास वैलिड मोबाइल नंबर हैं वो इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। इसके यूजर को अपने डिवाइस का वाय-फाय ऑप्शन ऑन करना होगा। जिसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। उस नंबर पर एसएमएस तहत यूजरनेम और वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इस यूजरनेम और पासवर्ड के तहत यूजर फ्री वाय-फाय का फायदा उठा सकते हैं।

बताया गया है कि फिलहाल यह सुविधा प्रजेंटेशन के तौर पर 3 महीने के लिए दी गई है। उसके बाद इसे यूजर्स की प्रतिक्रिया के आधार आगे का फैसला किया जाएगा।

तेलंगाना के आईटी मिनिस्टर केटी रामा राव ने कहा है कि हैदराबाद को फुल वाई-फाई सिटी बनाने के सरकार के प्रॉजेक्ट के तहत पूरे शहर में वाय-फाय 4-5 महीने में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com