Home > Business > अब स्मार्टफोन से होगी बीमारियों की जांच !

अब स्मार्टफोन से होगी बीमारियों की जांच !

demo pic

demo pic

इंसान के खून में कई बीमारियों के बायोमार्कर्स (निशान) होते हैं। ये निशान बहुत छोटी मात्रा में मौजूद हो सकते हैं और उनकी जाँच के लिए खून के नमूने को लैब में भेजा जाता है, जिसमें कई घंटे या कुछ दिन भी लग जाते हैं।

यह भी पढ़िए ! अब बेहद कम कीमत में नोकिया के दो स्मार्टफोन !

लेकिन अब स्मार्टफोन की मदद से यह काम कुछ मिनटों में हो सकता है। इसके लिए खून के नमूने लेकर इसे एक टेस्ट स्ट्रिप में डाला जाता है, फिर इसे एक बॉक्स में डाला जाता है।

यह भी पढ़िए ! ये हैं दुनिया के 10 सबसे सस्ते स्मार्टफोन !

अब इस बॉक्स को एक स्मार्टफोन से जोडा जाता है, जिसमें मैग्निफाइंग लेंस और एलईडी बल्ब लगा होता है। इस स्ट्रिप में कुछ बूंद लिक्विड डाली जाती है, जो खून के नमूने को साफ कर देता है और इसमें केवल वो निशान रह जाता है, जिसमें बीमारियों से जुड़ी जानकारी होती है।

यह भी पढ़िए ! शाओमी के इस स्मार्टफोन की कीमत में हुई बड़ी कटौती

अब एलईडी लाइट और मैग्निफाइंग ग्लास की मदद से देखा जाता है कि स्ट्रिप पर किस तरह के निशान हैं। ब्रिटेन के लगबॉरो यूनिवर्सिटी के लेक्चरर डॉ। नूनो रीस कहते हैं, “हम उदाहरण के लिए हार्ट एटैक के मामलों को ले सकते हैं।

यह भी पढ़िए ! HTC Desire 626 स्मार्टफोन के दाम में भारी कमी !

पहले सीने में दर्द की जाँच में कई घंटे लगते थे, लेकन अब आप यह काम जल्दी से कर सकते हैं।” उनके मुताबिक स्मार्टफोन एक बेहतरीन चीज है, जो लैब की बड़ी-बड़ी मशीनों का काम कर सकता है।

यह भी पढ़िए ! 3 महीने के मुफ्त 4G डाटा के साथ रिलायंस का स्मार्टफोन 2,999 रुपये में

मोबाइल की बड़ी खबरें, पढ़ने के लिए क्लिक करें www. teznews.com 






Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .