Home > India > 2000 के नोट पर से हुई गाँधी जी की फोटो गायब

2000 के नोट पर से हुई गाँधी जी की फोटो गायब

श्योपुर। एटीएम से निकले 02 हजार के नोट में गांधीजी का फोटो ही नहीं था। शनिवार को एक किसान ने एटीएम से 40 हजार स्र्पए निकाले, जिसमें से 02 हजार का एक नोट ऐसा था जिसमें गांधीजी का फोटो ही नहीं था।

अचंभित करने वाली बात यह है कि, इस तरह के मामले पूरे अंचल के केवल श्योपुर में ही सामने आ रहे हैं। पहले भी बिना गांधीजी वाले 02 हजार के नोट श्योपुर में बैंक ग्राहकों को थमाए जा चुके हैं। इसके अलावा नई करेंसी के नकली नोट भी एटीएम उगल चुके हैं।

चन्द्रपुरा निवासी पुस्र्षोत्तम नागर ने गेहूं की फसल बेची थी उसका पैसा उसके बैक खाते में आया था। शनिवार की दोपहर वह खाते से पैसा निकालने के लिए श्योपुर में शिवपुरी रोड स्थित ई-कॉर्नर एटीएम से पैसे निकालने पहुंचा।

दोपहर 12:02 से 12:17 बजे तक एटीएम से चार बार में 40 हजार स्र्पए निकाले। एटीएम ने 20 नोट दो-दो हजार के दिए। इनमें से एक नोट ऐसा निकला जिसमें गांधीजी का फोटो ही नहीं था। किसान तत्काल बैंक पहुंचा, लेकिन वहां गार्ड ने बाहर से यह कहकर लौटा दिया कि, आज बैंक बंद है, कल रविवार है अब परसों सोमवार को आना। किसान मायूस होकर घर लौट गया।

सीरियल नंबर के बीच में निकला मिस प्रिंट नोट

पुस्र्षोत्म नागर को एटीएम से दो-दो हजार के जो 20 नोट मिलेे हैं वह एक गड्डी के हैं और सीरियल क्रमांक से हैं। 6 एफएन 981778 सीरियल का दो हजार के नोट में सामने गांधीजी का फोटो नहीं है। पीछे भी नोट में कई जगह मिस प्रिंट है। बाकी के जो 19 नोट हैं वह भी इसी सीरियल के हैं, लेकिन उनमें गांधीजी के फोटो हैंं।

पहले भी आए बिना गांधीजी वाले नोट

बड़ौदा की एसबीआई बैंक ने 3 जनवरी को दो किसानों को बिना गांधीजी के फोटो वाले 02-02 हजार के 07 नोट थमा दिए थे। बिच्छूगांवड़ी गांव के किसान लक्ष्मण पुत्र हजारी मीणा ने खाते से 06 हजार स्र्पए निकाले। बैंक कैशियर ने उसे दो-दो हजार के तीन नोट थमा दिए, इन तीनों नोटों में गांधीजी का फोटो नहीं था। इसी दिन काडूखेड़ा गांव के किसान गुस्र्मीत सिंह सरदार को भी बैंक ने दो हजार के चार नोट बिना गांधी जी के फोटो वाले दे दिए। शिकायतें बढ़ने के बाद बैंक ने दूसरे दिन इन किसानों ने नोट बदल दिए थे।

एटीएम से निकला 500 का नकली नोट

श्योपुर में एटीएम से 500 का नकली नोट भी निकल चुका है। दांतरता निवासी विद्याराम पुत्र सूरजमल बैरवा ने 16 अपै्रल की शाम 5:40 बजे एक्सिस बैंक के एटीएम से 04 हजार स्र्पए निकाले थे। एटीएम से 500-500 के आठ नोट निकले, इनमें से 07 नोट कड़क और नए थे जबकि, एक मटमेला और धुला हुआ सा था। बाद में जब नोट को अच्छी तरह परखा तो वह नकली निकला।

एटीएम से निकले नकली नोट की शिकायत विद्याराम बैंक लेकर गया, लेकिन वहां उसकी किसी ने नहीं सुनी। फिर वह थाने गया थाने से भी बैंक जाने की कहकर लौटा दिया गया। अंत में सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की तो वहां से भी जवाब मिला कि, हम कुछ नहीं कर सकते। सात दिन से यह नकली नोट विद्याराम लेकर बैठा है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com