Home > Business News > गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा, विमानों का ईंधन भी हुआ महंगा

गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा, विमानों का ईंधन भी हुआ महंगा

तेल कंपनियों ने एलपीजी और विमान ईंधन एटीएफ के मूल्य में बढ़ोतरी की है। रसोई गैस (एलपीजी) के दाम 1.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए हैं। वहीं विमान ईंधन एटीएफ के दाम में छह फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने नए मूल्यों की जानकारी दी है।

सरकार ने एलपीजी पर सब्सिडी समाप्त करने के लिए हर महीने इसकी कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। आईओसी ने कहा कि दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अब 488.68 रुपये होगा। अभी तक यह 487.18 रुपये है।

इससे पहले एक सितंबर को एलपीजी के दाम में सात रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गई थी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 31 जुलाई को लोकसभा को सूचित किया था कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम हर महीने चार रुपये बढ़ाने को कहा है जिससे अगले साल मार्च तक सारी सब्सिडी समाप्त की जा सके।

एक अगस्त को सिलेंडर के दाम 2.31 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। सूत्रों का कहना है कि इसी के मद्देनजर एक सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियों ने अधिक मूल्यवृद्धि की है। पिछले साल जुलाई से मासिक वृद्धि की योजना लागू होने के बाद से सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 69.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ चुका है।

जून, 2016 में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का मूल्य 419.18 रुपये था। बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम भी डेढ़ रुपये बढ़ाकर 599 रुपये कर दिया गया है। इससे पहले एक सितंबर को इसका दाम 73.50 रुपये बढ़ाकर 597.50 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया था।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com