Home > gallery > BMW कार से भी महँगी बिकती है ये छिपकली

BMW कार से भी महँगी बिकती है ये छिपकली

Gecko clearance sale: Pet trade is jeopardizing survival of rare reptile speciesछिपकलियां तो आपने बहुत सी देखी ही होंगी, अक्सर सामान्य जीवन में छिपकलियां दिखाई पड ही जाती हैं पर क्या आप किसी ऐसी छिपकली के बारे में जानते हैं जिसकी कीमत BMW जैसी महंगी कार से भी ज्यादा की हो, नहीं न तो आज हम आपको बता रहें हैं एक ऐसी ही छिपकली के बारे में जिसकी कीमत है 40 लाख से भी ज्यादा और आपको यह भी बताएंगे की इस छिपकली की इतनी ज्यादा कीमत क्यों हैं?

आइये जानते हैं इस छिपकली के बारे में।
सबसे पहले आपको बता दें की इस छिपकली की का नाम ‘गीको’ है और यह बिहार और नेपाल के जंगलों में पाई जाती है। वर्तमान में भारत-नेपाल सीमा पर SSB की 19 वी बटालियन ने गीको नामक एक छिपकली के साथ कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

असल में गीको नामक इस छिपकली का मीट दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में मर्दानगी बढ़ाने की दवा, नपुंसकता, डायबिटीज,एड्स और कैंसर की परंपरागत दबाईया बनाने में बहुत कारगर साबित होता है, दूसरी और चीन की चाइनीज ट्रेडिशनल मेडिसिन में भी इसका उपयोग किया जाता है और इसकी मांग वहां भी काफी बढ़ी हुई है।

गीको नामक यह छिपकली दक्षिण-पूर्व एशिया, इंडोनेशिया, बांग्लादेश,पूर्वोत्तर भारत,फिलीपींस तथा नेपाल में पाई जाती है। जंगलों की निरंतर कटाई होने की बजह से गीको नामक यह छिपकली अब ख़त्म होती जा रही है वहीँ दूसरी और बड़े लेवल पर हो रही तस्करी ने भी इस जीव को बिलुप्ति की कगार पर ला खड़ा कर दिया है।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com