जर्मनविंग्स प्लेन क्रैश में सामने आई चौंकाने वाली जानकारी - Tez News
Home > Latest News > जर्मनविंग्स प्लेन क्रैश में सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

जर्मनविंग्स प्लेन क्रैश में सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

Germanwings Pilot Was Locked Out of Cockpit Before Crash in Franceपैरिस – मंगलवार को हादसे के शिकार हुए जर्मनविंग्स प्लेन के ब्लैक बॉक्स से चौंकाने वाली जानकारी मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जर्मनविंग्स प्लेन का एक पायलट कॉकपिट के बाहर लॉक हो गया था और उसके कई बार नॉक करने पर भी अंदर बैठे दूसरे पायलट ने दरवाजा नहीं खोला था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि या तो कॉकपिट में बैठे पायलट ने जानबूझकर प्लेन क्रैश कर दिया या फिर वह किसी वजह से जवाब नहीं दे पाया।

प्लेन के मलबे से मिले ब्लैक बॉक्स वॉइस रेकॉर्डर से मिली ऑडियो फाइल्स से साफ हुआ है कि एक पायलट कॉकपिट छोड़कर चया गया था और वह दोबारा अंदर नहीं आ सका। न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक आवाज से ऐसा लग रहा है कि पहले बाहर वाले पायलट ने धीरे से कॉकपिट का दरवाजा नॉक किया। जब अंदर बैठे उसके कॉलीग ने जवाब नहीं दिया, तो घबराहट में उसने जोर-जोर से दरवाजा पीटा।

इस खुलासे से यह पता चल रहा है कि 150 यात्रियों की मौत की वजह बने इस हादसे से ठीक पहले क्या हुआ था। जाहिर है, इस दावे के बाद कई तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं। माना जा रहा है कि या तो कॉकपिट के अंदर बैठे पालयट के आत्महत्या के इरादे की वजह से यह प्लेन क्रैश हुआ या फिर यह किसी आतंकवादी वारदात का नतीजा है। कॉकपिट में बैठे पायलट की तरफ से कोई जवाब न आने पर यह भी आशंका पैदा होती है कि या तो उसकी मौत हो गई थी या फिर वह किसी तरह से ‘लाचार’ हो गया था।

कॉकपिट वाले पायलट की ऐक्टिविटी का ब्लैक बॉक्स से कोई रेकॉर्ड नहीं मिल पाया है। थोड़ी अजीब सी बात यह है कि जर्मनविंग्स ने न तो इस फ्लाइट के पायलट्स का नाम बताया है और न ही उनकी उम्र या नागरिकता जैसी जानकारी जाहिर की है। ऐसे में अफवाहों को बल मिल रहा है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com