Home > India News > भूख से बच्ची ने तोड़ा दम, आधार से लिंक ना होने पर कैंसल हो गया था राशन कार्ड

भूख से बच्ची ने तोड़ा दम, आधार से लिंक ना होने पर कैंसल हो गया था राशन कार्ड

झारखंड में 11 साल की लड़की संतोषी कुमारी की मौत के बाद हंगामा मचा है। परिवार का दावा है कि उनका राशन कार्ड रद्द हो गया था जिसके चलते लड़की को खाना नहीं मिला और उसकी मौत हो गई।

परिवार का साथ दे रहे कुछ संगठनों ने दावा किया है कि उनके पास राशन कार्ड था जिसको वह आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाए थे। इसके बाद उसे कैंसल कर दिया गया। घटना सिमडेगा जिले के करिमति गांव की है, जहां 28 सितंबर को संतोषी की मौत हुई थी।

संतोषी की मां ने मीडिया को बताया कि उनको फरवरी से राशन नहीं मिल रहा था और तब से उनका पूरा परिवार बड़ी मुश्किल से गुजर-बसर कर रहा था। स्कूल जाने की वजह से बच्ची को एक वक्त का खाना मिड डे मील से मिलता था। लेकिन सितंबर के अंत में दुर्गापूजा की वजह से स्कूल बंद हो गए और इसी बीच उसकी मौत हो गई।

इलाके के विकास अधिकारी संजय कुमार ने यह तो माना कि परिवार का राशन कार्ड कैंसल हो गया था, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि संतोषी की मौत भूख से नहीं बल्कि मलेरिया की वजह से हुई थी।

वहीं बच्ची की मां ने बताया था कि संतोषी के पेट में दर्द और ऐंठन हुई थी जिसके 24 घंटे के अंदर उसकी मौत हो गई थी। फिलहाल मौत की असल वजह का पता नहीं लग सका है लेकिन ‘आरोपी’ आधार कार्ड को ही बताया जा रहा है।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com