कब आएगा Reliance Jio और Google का सस्ता 4जी स्मार्टफोन ?

0
61

नई दिल्ली– Google और Reliance Jio इन्फाकॉम ने एक किफायती 4जी वीओएलटीई हैंडसेट तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है। यह स्मार्टफोन एक्सक्लूसिव तौर पर रिलायंस जियो नेटवर्क पर काम करेगा। एक नई रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है।

रिपोर्ट के दावे जनवरी में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के भारत दौरे के दौरान दिए गए बयान से मिलता है। पिचाई ने कहा था कि देश में 30 डॉलर (करीब 2,000 रुपए) वाले स्मार्टफोन की जरूरत बहुत है। सोमवार को बिजनेस लाइन ने इंडस्ट्री सूत्रों के हवाले से बताया कि गूगल और रिलायंस जियो की तरफ से तैयार किए गए किफायती 4जी स्मार्टफोन इस साल के आखिर तक लॉन्च किया जाएगा।

दोनो कंपनियों को फायदा
रिपोर्ट में बताया गया है कि गूगल बांडिंग स्मार्टफोन बेचने में रिलायंस जियो की मदद करेगी। इस समझौते से गूगल और ज्यादा लोगों तक इंटरनेट पहुंचाने में कामयाब होगी। दावा किया गया है कि पहले से इंस्टॉल आने वाले जियो एप भी एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म में इंटीग्रेट किए जाएंगे। रिपोर्ट में ग्रेहाउंड रिसर्च के सीईओ के हवाले से कहा गया है कि इससे गूगल को बड़ी संख्या में पहली बार नए यूजर को इंटरनेट से कनेक्ट करने का मौका मिलेगा। इसकी बदौलत कंपनी कम कीमत वाले स्मार्टफोन नीति को भी उचित तरीके से कायम रख पाएगी।

स्मार्ट टीवी के लिए अलग करार
रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल और रिलायंस जियो ने जियो की स्मार्ट टीवी सर्विस के लिए सॉफ्टवेयर डेवलेप करने के वास्ते भी एक अलग साझेदारी की है। स्मार्ट टीवी सर्विस इसी साल लॉन्च की जानी है।