Home > Business > Automobile > गूगल की सेल्फ ड्राइविंग कार सड़क के लिए तैयार

गूगल की सेल्फ ड्राइविंग कार सड़क के लिए तैयार

Google self-driving driverless car

गूगल ने घोषणा की है उसकी खुद चलने वाली कार का माडल सड़क पर परीक्षण के लिए तैयार है। इंटरनेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी की खुद चलने वाली (सेल्फ ड्राइविंग) कार के दल ने गूगल प्लस सोशल नेटवर्क पर डाले संदेश में कहा ‘‘हम अपनी छुट्टियां परीक्षण में गुजारेंगे और हमें उम्मीद है कि नए साल में आपसे उत्तरी कैलिफोर्निया की सड़कों पर मुलाकात होगी।

यह माडल उस अवधारणा पर विकसित हुआ है जिसका खुलासा कैलिफोर्निया की इस कंपनी, गूगल ने मई में किया था। कंपनी ने कहा था कि वह बिना स्टीयरिंग व्हील के खुद चलने वाली कार बनाएगी। गूगल के क्रिस उर्मसन ने मई में एक ब्लाग में कहा था ‘‘इन कारों में स्टीयरिंग व्हील, ऐक्सेलरेटर, पेडल या ब्रेक पेडल नहीं होगा–क्योंकि उन्हें इसकी जरूरत नहीं है। हमारा सॉफ्टवेयर और सेंसर सारे काम करेगा।’’

कल इस कार की तकनीकी विशेषताओं का खुलासा नहीं किया गया। गूगल ने इस साल कहा था कि इस बैटरी से चलने वाली कार की अधिकतम गति सीमा 25 मील (40 किलोमीटर) प्रति घंटा होगी और इन्हें आम उपयोग के लिए बनाया जाए न कि लग्जरी कार के तौर पर। कल के ब्लाग में एक सफेद रंग के गोलाकार कीड़े की शक्ल का वाहन दिखाया गया।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com