Home > India > सरकार चमड़ा एवं जूता उद्योगों के प्रोत्साहन एवं निर्यात बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध

सरकार चमड़ा एवं जूता उद्योगों के प्रोत्साहन एवं निर्यात बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध

Government incentives and export of leather and shoe industries committed to enhancingआगरा [ TNN ] उत्तरप्रदेश के मुख्यमन्त्री अखिलेश यादव ने आज आगरा में लैदर फुटवियर कम्पोनेंट एण्ड टैक्नालाॅजी फेयर 2014 ’’मीट एट आगरा’’ के 8 वें संस्करण कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करने के पश्चात मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश की वर्तमान समाजवादी सरकार चमड़ा एवं जूता उद्योगों को प्रोत्साहन देने एवं चमड़ा उत्पादों का निर्यात में बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने भारतीय चमड़ा उद्योग का आह्वान किया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सफल प्रतिस्पर्धा हेतु ’’कम्पटीशन एण्ड इनोवेशन’’ पर आधारित टैक्नालाॅजी अपनाते हुए अधिकाधिक विदेशी पूंजी देश-प्रदेश के लिए अर्जित करें।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश का देश के चमड़ा उद्योग में महत्वपूर्ण प्रथम स्थान है तथा चमड़ा उद्योग व्यवसायी जहां एक ओर प्रदेश की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बना रहे हैं वहीं लाखों व्यक्तियों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहे हैं जो कि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि चमड़ा व्यवसायियों ने पूरी दुनिया में आगरा का नाम रोशन किया है तथा आगरा की पहचान पूरे विश्व में पर्यटन उद्योग के साथ साथ फुटवियर इन्डस्ट्रीज से कायम हुई है।
मुख्यमन्त्री ने कहा कि आगरा को दुनिया में जहां ताजमहल के लिए जाना जाता है वहीं दूसरी ओर कुशल व्यापारियों द्वारा निर्मित उच्च स्तरीय लैदर उत्पादन के लिए भी इसका स्थान प्रमुख है। यहां के व्यापारियों द्वारा बदलते हुए परिवेश में अपने आपको न्यू टैक्नोलोजी से जोडकर अपने देश और प्रदेश का नाम विश्व के अनेक देशो में फैलाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद आगरा में टूरिज्म और लैदर उद्योग को बढ़ा कर अधिकाधिक संख्या में लोगों को रोजगार दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी व्यापारियों को अपने उत्पादन की ब्रान्ड गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है जो विश्व बाजार में सर्वश्रेष्ठ रहे और अपनी पहचान विश्व के देशो में बनाये रखे। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार गरीब मजदूर और किसानों की है लेकिन गरीबो व बेरोजगारों को रोजगार देने में व्यापारियों का बहुत बड़ा भाग होता है। लैदर कारोबर में लगे लोग नई टैक्नोलोजी के साथ जितना अधिक कारोबार बढ़ायेंगे उतना अधिक यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने नई टैक्नोलोजी के ज्ञान के लिए छात्र, छात्राओं को लेपटाॅप प्रदान किये है जिससे वह पढ़ लिखकर देश और प्रदेश के विकास में अपना सहयोग प्रदान कर सके। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए आवश्यक है कि यातायात व्यवस्था सुदढ़ हो जिसके लिए समाजवादी सरकार आगरा लखनऊ एक्सप्रेस हाइवे को 6 लाइन का बना रही है, जो देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस हाइवे होगा इसके आसपास ही जन सुविधा के लिए अनाज मंडी, दूध डेरी एवं विभिन्न प्रकार की सुविधाओं को ध्यान में रखकर कार्य कराया जायेगा, इसी प्रकार आगरा में इनर रिंग रोड के निर्माण के पश्चात लोगों को जाम की समस्या से बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने गरीब असहाय, निराश्रितों एवं समाज के गरीबो के लिए समाजवादी पेंशन योजना लागू की है जिसमें परिवार की महिला मुखिया के नाम खाता खोला जायेगा, जिसमें सरकार सीधे उसके खाते में धनराशि भेजेगी।

मुख्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीबो का विशेष ध्यान रखते हुए साईकिल से वेट हटा दिया है जिससे साईकिल और भी सस्ती हो जायेगीं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही ताजमहल तक साईकिल ट्रैक का भी निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगरा में एसएन मेडिकल कालेज में प्रदेश स्तर का ट्रोमा सेन्टर का निर्माण कराया जा रहा है।जिससे गरीब लोग अपना आसानी से इलाज करा सकें। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार काम के आधार पर जनता को अपने साथ जोड़ना चाहती है और निरन्तर वह प्रत्येक क्षेत्र में प्रदेश के विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि बुनकरों एवं प्रत्येक ऐसी योजना जो गरीब एवं जनता के हित में होगी, प्रदेश सरकार केन्द्र सरकार को अपना पूर्ण सहयोग देगी।

कार्यक्रम में प्रदेश के स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क, पंजीयन एवं नागरिक सुरक्षा मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, सांसद रामशंकर कठेरिया, एफमेक के चेयरमैन पूरन डाबर आदि लोगो ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इससे पूर्व मुख्य मंत्री द्वारा केबिनेट मंत्री राजेन्द्र चैधरी, रामसकल गूर्जर, जिला पंचायत अध्यक्ष गणेश यादव, के0 एस0 गुजराल, राजेन्द्र के0 जालन, शाहरू मोहसिम के साथ दीप प्रज्जवलित किया। इस अवसर पर सी0पी0राय, शिव कुमार राठौर, मण्डलायुक्त प्रदीप भट्नागर, जिलाधिकारी पंकज कुमार, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण मनीषा त्रिघाटिया के साथ एक्सपोर्टर्स एवं अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

तत्पश्चात मुख्य मंत्री ने सरोजनी नाइडू अस्पताल का निरीक्षण किया तथा एवं मरीजों तथा मेडिकल छात्रछात्राओं से जानकारी हासिल की। उन्होंने मेडिकल कालेज में नवनिर्मित ट्रोमा सेन्टर का लोकार्पण कर आपरेशन थियेटर, एम्बूलेंस आदि सभी का गहनता से निरीक्षण किया। उन्होंने ताजगंज प्रोजेक्ट के अंतर्गत ताजमहल के पूर्वी गेट के पास कराये जा रहे निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को तेजी के साथ गुणवत्तापरक कार्य कराने के निर्देश दिये।

 

रिपोर्ट :- सुहैल उमरी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com