पुलिसकर्मियों के हितों की रक्षा करने के लिये सरकार संकल्पित : कुलस्ते - Tez News
Home > India News > पुलिसकर्मियों के हितों की रक्षा करने के लिये सरकार संकल्पित : कुलस्ते

पुलिसकर्मियों के हितों की रक्षा करने के लिये सरकार संकल्पित : कुलस्ते

मण्डला : मितव्ययता, आत्मनिर्भरता एवं सहयोग के माध्यम से बटालियन के सदस्यों की आर्थिक तथा सामाजिक उन्नति करने के उद्देश्य से 35 वीं बटालियन ग्वारा में संचालित पुलिस साख सहकारी संस्था का शुभारंभ किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने ग्वारा ग्राम स्थित 35 वीं बटालियन कैम्पस में पुलिस साख सहकारी समिति केंद्र का लोकार्पण किया कुलस्ते ने बताया कि यह पुलिस विभाग की अभिनव पहल है। इस केंद्र के खुल जाने से बटालियन में पदस्थ पुलिसकर्मियों के परिवार को उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त खाद्यान सामग्री, पुलिसकर्मियों के बच्चों को छात्रवृत्ति एवं लोन की सुविधा आसानी से मिल सकेगी। वहीं कमांडेंट तरुण नायक ने बताया कि पुलिस साख सहकारी समिति केंद्र की सुविधा बटालियन में पदस्थ जवानों एवं जिला पुलिस बल में तैनात पुलिसकर्मियों के लिये मील का पत्थर साबित होगी।

पुलिस वेलफेयर सोसाइटी के शुभारम्भ अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि सीमित संसाधनों में भी पुलिस बल उत्कृष्ट कार्य करता है और देश की रक्षा के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर करने को तत्पर रहता है। अतः पुलिस कर्मियों के हितों की रक्षा करने के लिये सरकार संकल्पित है और इस दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने 35 वीं बटालियन के इस प्रयास की सराहना करते हुये कहा कि इस संस्था के माध्यम से बटालियन के सदस्य आर्थिक और सामाजिक रूप से सक्षम बनेंगे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सम्पतिया उइके ने कहा कि सैनिकों के समर्पण से ही देश सुरक्षित है अतः सैनिकों की मूलभूत सुविधाओं की चिंता करना हमारा नैतिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि बटालियन में सुविधाओं के विस्तार के लिये हर संभव प्रयास किये जायेंगे।

कलेक्टर श्रीमति प्रीति मैथिल नायक ने कहा बटालियन का यह प्रयास निश्चित रूप से अनुकरणीय है। प्रत्येक कार्य की शुरूआत छोटे रूप में होती है जो समय के साथ शिखर तक पहुंचती है। उन्होंने पुलिस साख सहकारी संस्था मर्यादित को सामुदायिक बैंक की संज्ञा देते हुये सभी सदस्यों से सहभागिता का आव्हान किया।

इससे पूर्व कार्यक्रम के प्रारंभ में 35 वीं बटालियन के सेनानी तरूण नायक ने पुलिस साख सहकारी संस्था मर्यादित के उद्देश्य एवं कार्यशैली की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सदस्यों में बचत की प्रवृत्ति विकसित करने के साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना इस संस्था का प्रमुख उद्देश्य है। संस्था के माध्यम से समिति के सदस्यों को बाजार से कम दर पर ऋण उपलब्ध कराने के साथ – साथ पुलिसकर्मियों के उत्थान के सभी कार्य किये जायेगे।

सुविधाओं का होगा विस्तार –
इस अवसर पर केन्द्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने मुख्य मार्ग से आवासीय कालोनी तक पहुंच मार्ग का निर्माण सांसद निधि से कराने की घोषणा की । इसी प्रकार जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सम्पतिया उइके ने बटालियन क्षेत्र में सुविधाओं के विस्तार के लिये 20 लाख रूपये की घोषणा की।
@सैयद जावेद अली

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com