Home > Business News > आम बजट 2017 में आधार कार्ड पर हो सकता है यह ऐलान

आम बजट 2017 में आधार कार्ड पर हो सकता है यह ऐलान

नई दिल्ली- केंद्र सरकार इस बार के बजट में आधार कार्ड को रेलवे टिकट बुकिंग के दौरान छूट के लिए आधार कार्ट को अनिवार्य बनाने जा रही है। माना जा रहा है कि सरकार इस बार के बजट में इस बात का ऐलान कर सकती है कि टिकट में छूट पाने के लिए आधार कार्ड को दिखाना अनिवार्य होगा।

सरकार के ऐलान के बाद 1 अप्रैल से रियायती टिकट के लिए आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। आधार कार्ड ना सिर्फ रिजर्वेशन खिड़की से लेने के लिए अनिवार्य होगा बल्कि ई टिकट बुकिंग के दौरान छूट के लिए भी आधार कार्ड का नंबर देना अनिवार्य होगा।

माना जा रहा है कि सरकार यह फैसला टिकटों की बुकिंग के दौरान रियायत के नाम पर होने वाली कालाबाजारी को रोकने के लिए यह कदम उठा रही है। इस व्यवस्था के शुरु होने के बाद देशभर में आधार कार्ड बनवाने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। अक्टूबर 2016 के आंकड़ों के आधार पर अबतक कुल 106.69 करोड़ आधार नंबर जारी किए जा चुके हैं जोकि देश के कुल 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो में है। आधार कार्ड को तकरीबन हर फूल्ड में अनिवार्य करके केंद्र सरकार 100 फीसदी लोगों को आधार कार्ड से जोड़ने पर की योजना बना रही है, इसके लिए सरकार एक महीने के लिए चुनौती अभियान भी शुरु कर सकती है जिस दौरान सभी लोगों का आधार कार्ड बनाया जाएगा।

आधार कार्ड की अनिवार्यता के लिए रेल मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है, इस योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में वरिष्ठ नागरिक, स्वतंत्रता सेनानी व विकलांग लोगों को इससे जोड़ा जाएगा जबकि दूसरे चरण में उन सभी लोगों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा जो अलग सुविधाओं के आधार पर ट्रेन टिकट में छूट हासिल करना चाहते हैं। एक अप्रैल के बाद बिना आधार कार्ड के रेलवे टिकट में छूट हासिल नहीं हो सकेगी। [एजेंसी]




Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com