Home > Government Schemes > बेरोजगारों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

बेरोजगारों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा

अगर आप रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है। दरअसल, इस काम में खुद मोदी सरकार आपकी मदद करने जा रही है।सरकार न सिर्फ आपको रोजगार खोजने में मदद करेगी, बल्कि आपका मार्गदर्शन भी करेगी।

इसके लिए केंद्र सरकार ने एक वेब पोर्टल शुरू किया हुआ है। इस पोर्टल से आपको रोजगार खोजने में मदद के साथ ही अन्य जरूरी सहयोग मिलेगा।
पोर्टल के साथ कई कंपनियां और करियर सेंटर्स जुड़े हुए हैं। इनकी वजह से आपको न सिर्फ एक ही जगह पर हर तरह के रोजगार के मौके देखने को मिल जाते हैं, बल्कि करियर मार्गदर्शन लेने की सुविधा भी मिलती है।

वहीँ पोर्टल का दावा है कि यहां पर आपको छोटे से छोटा और बड़े से बड़े रोजगार के मौके मिलेंगे। बता दें आप चाहें किसी भी राज्य से हो या किसी भी क्षेत्र से, यहां सबके लिए रोजगार के मौके उपलब्ध हैं।

कॉलेज से पढाई पूरी कर बाहर निकल रहे छात्रों के लिए भी इस पोर्टल के पास बहुत कुछ है। यहां छात्रों को आईटी से लेकर टेक्सटाइल इंडस्ट्री समेत अन्य उद्योगों से जुड़े करियर विकल्प मिलेंगे।

बता दें छात्र यहां इन करियर विकल्पों के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यहां सिर्फ करियर विकल्प ही नहीं, बल्कि उससे जुड़े क्या कोर्स मौजूद हैं। इसके बारे में भी यहां जानकारी मिलती है।
इस पोर्टल पर सिर्फ रोजगार की तलाश कर रहे लोग ही नहीं, बल्कि कंपनियां भी जा सकती हैं। अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए अगर आपको कर्मचारियों की जरूरत है, तो आप यहां खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

इम्प्लॉयर रजिस्ट्रेशन’ करना होगा – मोदी सरकार शुरू से ही डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में जुटी हुई है। इसके तहत ही केंद्र सरकार ने आम लोगों की खातिर कई वेब पोर्टल लॉन्च किए हैं। इसमें ही शामिल है ‘नेशनल करियर सर्विस पोर्टल’ यहां सरकार न सिर्फ फुल टाइम रोजगार दिलाने में मदद करती है, बल्कि इसके साथ ही फ्रीलांस काम भी यहां पर मुहैया किया जाता है।

हेल्पलाइन नंबर – इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर अपने मन में उठ रही समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके रोजगार संबंधी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। बता दें 18004251514 पर मंगलवार से रविवार के बीच सुबह 8 बजे से शाम के 8 बजे तक कभी भी फोन कर सकते हैं।

आपको घर में कारपेंटर की जरूरत है या आपके घर में खराब हुई बिजली को ठीक करने के लिए इलेक्ट्रीशियन की जरुरत है तो यहां पर इसकी भी सुविधाएं मिलेंगी।

पोर्टल पर ‘लोकल सर्विसेज’ के विकल्प में जाकर आपको जो सेवा लेनी है, वो विकल्प चुनना है। इसके बाद आप अपना पिन कोड डालें और आपको आपके नजदीकी क्षेत्र में सेवा देने वालों की लिस्ट आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .