एनएसजी को मजबूत बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएगी सरकार - Tez News
Home > State > Delhi > एनएसजी को मजबूत बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएगी सरकार

एनएसजी को मजबूत बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएगी सरकार

Rajnath Singhनई दिल्ली- केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि सरकार देश के महत्वपूर्ण आतंकवाद निरोधी बल एनएसजी को बेहतर अवसंरचना और हथियार मुहैया कराने सहित उसे मजबूत करने के लिए हर संभव कदम उठाएगी।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट एनएसजी के हाईजैक निरोधी दस्ते के लिए बनाए गए भवन का उद्घाटन करने के बाद केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वह एनएसजी तथा एन्य महत्वपूर्ण बलों के कमांडो के ‘शौर्य’ को सम्मानित करने और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए पदकों की नयी श्रेणी शुरू करने संबंधी प्रस्ताव का भी स्वागत करेंगे।

इस वर्ष के आरंभ में पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकवादी हमले से निपटने में एनएसजी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की भूमिका की राजनाथ सिंह ने प्रशंसा की। इस दौरान एनएसजी ने साुनिश्चित किया कि वायुसेना स्टेशन के भीतर मौजूद ‘‘सामरिक प्रतिष्ठानों और उपकरणों को कोई क्षति ना पहुंचे।

रेखांकित करते हुए कि दुनिया भर में देश आतंकवाद का सामना कर रहे हैं, केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि मैं यह सुनिश्चित करने का प्रयास करूंगा कि आपकी अवसंरचना संबंधी सभी जरूरतें पूरी हों…. एनएसजी जैसे विशेष बलों को विशेष प्रशिक्षण और बेहद अत्याधुनिक उपकरणों की जरूरत होती है।

गृह मंत्रालय एनएसजी को मजबूत बनाने के लिए हर संभव उपाय करेगा। जर्मनी के विशेष आतंकवाद-निरोधी बल जीएसजी-9 के पैटर्न पर बने इस परिसर के निर्माण में 38 करोड़ रूपए की लागत आयी है। परिसर में बल के कई महत्वपूर्ण दस्ते हैं, जैसे… हाईजैक से निपटने वाले ‘ब्लैक कैट कमांडो’ का बेस, खोजी कुत्तों का दस्ता और एक बम निरोधक दस्ता।




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com