Home > Crime > गुजरात में हुआ देश का सबसे बड़ा हवाला घोटाला !

गुजरात में हुआ देश का सबसे बड़ा हवाला घोटाला !

scam

अहमदाबाद [ TNN ] गुजरात में हवाला के जरिए 5 हजार 395 करोड़ रुपये के लेन-देन का पता चला है। यह कार्रवाई ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने की है और 79 आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र भी जारी किए गए हैं। अधिकारियों की मानें तो यह देश का सबसे बड़ा हवाला घोटाला है। 

जांच अधिकारियों ने बताया कि हवाला के जरिए प्रदेश में सोना और प्रॉपर्टी के लेन-देन का धंधा किया जा रहा था और इस काम के लिए पिछले साल दिसंबर और इस साल जनवरी, फरवरी में सूरत में आईसीआईसीआई बैंक के दो ब्रांच का इस्तेमाल किया गया। 

अहमदाबाद में ईडी के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि आईसीआईसीआई बैंक द्वारा सूरत में दर्ज कराई गई एफआईआर के बाद इस मामले की जांच शुरू हुई है, जिसमें शुक्रवार को 79 आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किए गए हैं। इसके अलावा, मामले के तीन मुख्य आरोपियों में से 2 को गिरतार कर लिया गया है, जबकि एक अभी भी फरार है।

एक आरोपी अफरोज हसन फट्टा को तो दो महीने पहले ही गिरतार कर लिया गया था, जबकि दूसरे मदन जैन को गुरुवार को गिरतार किया गया। एक अन्य मुख्य आरोपी बिलाल हारून गिलानी अभी फरार है।

उल्लेखनीय है कि अफरोज फट्टा हीरा कारोबारी हैं। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान उसका फोटो नरेंद्र मोदी के साथ आया था, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। इस दौरान कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी पर सूरत के हवाला कारोबारी अफरोज फट्टा से करीबी रिश्ते होने का आरोप लगाया था।

इसके बाद, मोदी के विकास यात्रा के दौरान कांग्रेस ने मंच पर अफरोज के साथ मोदी एक की तस्वीर भी रिलीज की थी। इससे पहले मार्च में ईडी (एनफोर्समेंट डायरेक्टॉरेट) ने सूरत में अफरोज के घर पर छापा मारकर 700 करोड़ रुपए जब्त किए थे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com