Home > Sports > Cricket > Happy Birthday : सौरभ गांगुली

Happy Birthday : सौरभ गांगुली

Sourav Ganguly
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और वर्तमान में बीसीसीआई सलाहकार समिति के मेंबर सौरभ गांगुली का आज 43वां जन्मदिन है। सौरभ का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था। भारत के लिये 113 टेस्ट और 311 वनडे खेल चुके गांगुली भारतीय क्रिकेट टीम के सफलतम कप्तानों में से एक हैं।

बीसीसीआई ने ट्विटर पर उन्हें बधाई देते हुए लिखा, ‘पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को जन्मदिन की बधाई। हैप्पी बर्थडे दादा।’ वहीं आईसीसी ने भी ट्विटर पर लिखा है, ‘इक्कीसवीं सदी में भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक सौरभ गांगुली को जन्मदिन की बधाई। सौरभ ने कई मौकों पर बतौर कप्तान भारतीय टीम का बखूबी नेतृत्व किया और टीम को जीत दिलाई। लोग उन्हें प्यार से दादा भी बुलाते हैं।

सौरभ गांगुली का परिवार कोलकाता का काफी संपन्न परिवार था। शुरुआत से ही उनकी मां और उनके पिता नहीं चाहते थे कि वे क्रिकेट या किसी और खेल में करियर बनाएं। लेकिन सौरभ ने अंततः क्रिकेट को ही करियर बनाया।

वर्ष 1990-91 के दौरान रणजी में लगातार अच्छे प्रदर्शन के चलते गांगुली को 1992 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। हालांकि इस मैच में वे केवल 3 रन बना पाए जिसके बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। 1996 में उन्हें पहली बार टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और पहले ही टेस्ट में लॉर्डस में सेंचुरी बनाई। उनका बनाया 131 का स्कोर आज भी लॉर्डस में किसी डेब्यू बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है।

सौरभ गांगुली को वर्ष 2000 में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया। सचिन तेंदुलकर के कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद सौरभ को टीम की कमान मिली। गांगुली ने बतौर कप्तान टीम को काफी सफलता दिलाई और 1983 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद पहली बार टीम इंडिया को 2003 विश्वकप के फाइनल में भी लेकर गए।

सौरभ गांगुली ने 1997 में अपनी बचपन की दोस्त डोना रॉय से शादी की। दोनों का परिवार इस विवाह को लेकर राजी नहीं था लेकिन इसके बावजूद उन दोनों ने शादी की।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com