Home > Entertainment > Bollywood > 72 साल के हुए महानायक अमिताभ बच्‍चन

72 साल के हुए महानायक अमिताभ बच्‍चन

India Amitabh Bachchanअपने अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों राज करनेवाले अमिताभ बच्‍चन आज 72 साल के हो गये. उनका जन्म 11 अक्‍टूबर 1942 को हुआ. अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का महानायक कहा जाता है. अमिताभ ने अभिनेत्री जया भादुड़ी से शादी की. इनके दो संतान हैं, श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चन. अमिताभ फिल्‍मी दूनिया में बिग बी के नाम से भी जाने जाते है.

उनके पुत्र अभिषेक बच्चन भी शानदार अभिनेता हैं और उन्होंने कई हिट फिल्में दी है जिसमें धूम की पूरी सीरिज का शानदार उदाहण हमारे सामने है. अभिषेक बच्चन का भी विवाह जानीमानी एक्‍ट्रेस ऐश्वर्या राय के साथ हुआ है. बिग बी ने अपने फिल्‍मी करियर की शुरूआत ख्‍वाजा अहमद अब्‍बास की फिल्‍म ‘सात हिंदुस्‍तानी’ से की थी. इस फ़िल्म को वित्तीय सफ़लता तो नहीं मिली लेकिन इस फ़िल्म के लिए बिग बी को राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक का पुरूस्कार मिला.

वर्ष 1971 में आई फिल्‍म ‘आनंद’ में काम किया. इस फिल्‍म में राजेश खन्‍ना भी थे जो उस समय के लोकप्रिय कलाकार माने जाते थे. इस फिलम को दर्शकों ने खासा पसंद किया. फिल्म में रोजश खन्‍ना ने कैंसर पीडित व्‍यक्ति का रोल निभाया था. इस फिल्‍म के लिए बिग बी को सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. बिग बी ने फिल्‍म ‘गुड्डी’ में मेहमान कलाकार की भूमिका निभाई. इस फिल्‍म में जया भादुडी और धर्मेंद मुख्‍य भूमिकाओं में थे. फिल्‍म ‘शोले’ के अमिताभ की सबसे ज्‍यादा कमाई करनेवाली फिल्‍म थी. इस फिल्‍म ने 2,36,45,00000 की कमाई की थी.

वर्ष 1973 में प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी फिल्‍म ‘जंजीर’ (1973) में बिग बी ने इंस्‍पेक्‍टर विजय खन्‍ना की भूमिका निभाई थी जिसे दर्शकों ने खासा पसंद किया. इस फिल्‍म से बिग बी के करियर में एक नया मोड आया. बॉक्स ऑफिस पर सफलता पाने वाले एक जबरदस्त अभिनेता के रूप में यह उनकी पहली फिल्म थी. इस फिल्‍म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्‍ठ पुरूष कलाकार फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए मनोनीत किया गया. हृषिकेश मुखर्जी के निदेर्शन तथा बीरेश चटर्जी द्वारा लिखित फिल्‍म ‘नमक हराम’ में बिग बीको विक्रम की भूमिका मिली जिसमें दोस्ती के सार को प्रदर्शित किया गया था.

राजेश खन्ना और रेखा के विपरीत इनकी सहायक भूमिका में इन्हें बेहद सराहा गया और इन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया. इनके अभिनय ने इन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार दिलवाए और इनके आलोचकों ने ‘त्रिशूल’ और ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी फिल्मों में इनके अभिनय की प्रशंसा की तथा इन दोनों फिल्मों के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. अमिताभ उस समय तक दर्शकों के दिलों में छाने लगे थे.

बिग बी को फिल्‍म ‘मि० नटवरलाल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार पुरुष पार्श्‍वगायक का सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म पुरस्कार मिला. इस फिल्‍म में अपनी सहयोगी कलाकार रेखा के साथ काम करते हुए उन्‍हें एक गाना खुद ही गाना पडा. वर्ष 1981 में बिग बी ने ‘सि‍लसिला’ फिल्‍म की. इस फिल्‍म में रेखा और अमिताभा साथ-साथ नजर आए थे. इस फिल्‍म में जया ने अमिताभ की पत्‍नी और रेखा ने उनकी प्रेमिका का किरदार निभाया था. इस फिल्‍म से पहले रेखा और अमिताभ के प्रेम की खबरें जोरों पर थी. ये फिल्‍म रेखा और अमिताभ की आखिरी फिल्‍म थी.

वर्ष 1990 में बिग बी को फिल्‍म ‘अग्निपथ’ में डॉन की यादगार भूमिका के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिला. बिग बी को फिल्‍म ‘बागबान’ के दर्शकों को जबरदस्‍त रिस्‍पांस मिला. फिल्‍म में अमिताभ के साथ हेमा मालिनी नजर आई थी. ‘कभी खुशी कभी गम’, मोहब्‍ब्‍तें, कभी अलविदा न कहना, बडे मियां छोटे मियां, सूर्यवंशम, खुदागवाह ब्‍लैक, सरकार और खाकी जैसी हिट फिल्‍में दी.फिलहाल अमिताभ सोनी टीवी पर प्रसारित होनेवाले शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की मेजबानी कर रहें है.

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com