Home > India News > शिवराज जी अब जारी है अवैध रेत उत्खन्न, माफिया बेखोफ़

शिवराज जी अब जारी है अवैध रेत उत्खन्न, माफिया बेखोफ़

हरदा : मामला अवैध उत्खनन का चल रहा माफिया राज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हर आदेश माफियाओं के लिए हुए वेअसर जिले के टिमरनी क्षेत्र के ग्राम बिच्छापुर बघवाड में के पास स्थित गंजाल नदी से अवैध रेत का उत्खन्न व परिवहन धडल्ले से किया जा रहा है। शाम होते है रेत बजरी की खुदाई पोकलेन मशीन एवं जेसीबी से शुरू हो जाती है ओर रात में डम्फर व टेक्टर ट्रालीयों से अवैध परिवहन भी होता आ रहा है जिससे खदान में हजारो घन मीटर अवैध रेत का उत्खन्न होना बताया जा रहा है। जिससे माईनिंग विभाग को करोडो रूपये के राजस्व की हानि हो रहीं है लेकिन प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

नदी पर बनाया अवैध पुल
शिवा कार्पोरेषन कंपनी के द्वारा ग्राम बघवाड में रेत का स्टाक किया गया है उसी के पीछे से अवैध करोबारीयों द्वारा नदी का बहाव रोककर कच्चे अवैघ पुल का निर्माण कार्य एक बार फिर कर लिया गया है इसी पुल के माध्यम से दिन में टेक्टर ट्राली वाले रेत एवं बजरी का परिवहन कर रहे है वहीं रात में इसी पुल से कई डम्फर पोकलेन मषीने भी निकलती आ रहीं है लेकिन यह पुल पिछले लगभग 2 सालो से बना हुआ है ओर प्रशासन ने इस पुल को दो से तीन बार तुड़वा दिया गया इसके बाबजूद भी यह पुल रातो रात बनकर तैयार होते नजर आ रहा है।

स्वीकृत नही है खदान
होशंगाबाद जिले के ग्राम कोठरा की खदान सिवनी मालवा तहसील में आती है जो स्वीकृत है लेकिन ग्राम बघवाड, गंजाल, बिच्छापुर की खदान अभी तक स्वीकृत नहीं होने के कारण अवैध करोबारी इस खदान से बैखोफ़ होकर रेत एवं बजरी की चोरी कर रहे है। वहीं नदी के आसपास रेत एवं बजरी का स्टांक भी कर रखा गया है रेत एवं बजरी के ठेर लगे हुए है जगह जगह 3 से 5 फीट तक के गहरे गढढे कर दिए गए है पूरी नदी को करोवारीयों द्वारा खंगाल दिया गया लेकिन प्रशासन को इसकी कोई जानकारी नहीं होना यह एक बडी बात है। जब खदान ही स्वीकृत नहीं है तो आये दिन बघवाड बिच्छापुर से रेत एवं बजरी कहां जा रहीं है। इसकी कभी कोई जानकारी नहीं ली गई ओर न ही मौके पर जाकर कभी खदान की सुध ली गई जिससे अवैध करोबारी लोग खुले आम प्रशासन की आंखो के सामने से ही अवैध करोवार को अंजाम दे रहे है।

रेल्वे पुल के पास से निकाल रहे रेत
गंजाल नदी के उपर बना रेल्वे का 500 मीटर के पुल के नीचे एवं वर्षो पुराने पुल के पिल्लरो के आसपास से अवैध रेत की खुदाई की जा रहीं है जिससे रेल्वे के पुल को नुकशान भी हो सकता है ओर किसी दिन रेल्वे के साथ बडी घटना भी घटित हो सकती है। क्योकि रेल्वे के पुल के पिल्लरो के पास से ही गहरे गहरे गढढे कर दिए गए है ओर खुले आम रेत निकाल रहे है इसकी जानकारी नगर के प्रशासनिक अधिकारीयों को भी है जब इस बात की जानकारी एसडीएम पीके पांडे को दी गई तो उन्होने बताया की पहले कुछ लोगो ने रेल्वे पुल ओर मुख्य सड़क मार्ग पुल के बीच से रेत की अवैध खुदाई होना पाया गया था लेकिन रेल्वे पुल के नीचे से ही रेत निकालने की जानकारी नहीं ली गई। लेकिन कोई खुदाई करते पकडा जाये तो कार्यवाहीं करें गढढे मिलने से क्या होता है।

इनका कहना है।
1 हमारे द्वारा लगातार कार्यवाहींयां तो की जा रहीं है अगर बघवाड बिच्छापुर गांव के पास गंजाल नदी मे कच्चा पुल बनाया गया है तो हम शाीघ्र ही कार्यवाहीं करेंगे ओर पुल को तुडवाया जायेगा। पीके पांडे एसडीएम टिमरनी

2 हमें इस बात की जानकारी मिली है ओर हमारी चर्चा टिमरनी एसडीएम से भी इस संबंध में हुई है लेकिन अभी मै छुट्टी पर हूॅ आकर इस मामले को दिखवाती हॅू अर्चना ताम्रकर माईनिंग अधिकारी हरदा।

@जितेंद्र वर्मा

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .