Home > India News > एमपी: सरकारी योजनाओं में सेंध, अधिकारियों ने लगाई चपत

एमपी: सरकारी योजनाओं में सेंध, अधिकारियों ने लगाई चपत

हरदा- ये लो कर लो बात गलती या लापरवाही या मजाक एक तो देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी वहीँ दूसरी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हर वर्ग के तबके चाहे वह किसी भी जाती समुदाय का हो हर गरीब तबके के लोगो के लिए बिभिन्न योजनाओ का क्रियानवन करके लाभ दिलाने की भरसक प्रयास किये जाते है ।

वहीँ सरकार की योजनाओ का लाभ लोगो को मिल भी रहा है । हरदा जिले में अधिकारी कर्मचारी प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की योजनाओ को पलीता लगाने से भी नही चूक रहे है ।

ऐसा ही एक मामला हरदा जनपद पंचायत में देखने को मिला है । जहां अधिकारी कर्मचारी ने हितग्राहियों को एक नही बल्कि दो से तिन बार योजनाओ का लाभ देकर सरकार को हजारो रुपयो की चपत लगाकर खजाने को खाली करने में लगे हुए है । मामला है । कई दफे देखने में आया की हितग्राही को योजना के तहत मिलने वाली पहली क़िस्त में ही पशीने छूट जाते है । और वह अधिकारी कर्मचारी के चक्कर लगाते हुए मायूस होकर अपने आप को कोसने लगता है । मगर जनपद पंचायत हरदा में पदस्थ सहायक ग्रेड 2 पुष्पा सोनी मेडम ने तो कमाल ही कर दिया है ।

कमाल भी ऐसा किया की एक दो नही बल्कि चार हितग्राहियो को एक ही योजना के तहत दो से तिन बार लाभ दिया जाकर सरकार को हजारो रुपयो का जमकर पलीता लगाया गया है ।

मिली जानकारी अनुसार इंदिरा आवास एवं मुख्यमंत्री आवास योजना 2012 -13 में लाभान्वित हितग्राहियो की सूचि उपलब्ध कराई गयी है । जिसमे सितम्बर माह 2012 में चेक क्रमांक 368626 से 368629 दिनाँक 20 , 9 , 12 को चार हितग्राहियो को प्रथम क़िस्त की राशि दे दी गयी । राशि प्राप्त करने वालो में शोभा बाई कमल ग्राम रातातलाइ , साधना बाई सन्तोष ग्राम बालागांव , मौजीराम आशाराम ग्राम गोगिया एवं बसु बाई अशोक ग्राम गहाल चारो हितग्राहियो को मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना के तहत वर्ष 2012 – 13 में चेक क्रमांक 388692 से 388670 दिनाँक 3- 10 – 2012 को भी प्रथम क़िस्त की राशि दे दी गयी ।

जबकि हितग्राहियो में से साधना बाई सन्तोष ग्राम बालागांव बसु बाई अशोक ग्राम गहाल को मुख्यमंत्री अंत्योदय योजना में द्वतीय क़िस्त का भुगतान किया गया । इस प्रकार से दो हितग्राहियो को 22500 रूपये के मान से तिन बार भुगतान कर शासन के खजाने में हजारो रुयपो का पलीता लगाया गया ।

इसी प्रकार इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2013-14 में हितग्राहियो को द्वतीय क़िस्त इंदिरा आवास योजना में राधू पिता धूल सिंह को 2013-14 में प्रथम क़िस्त की राशि जमा नही होकर दूसरी क़िस्त जगदीश रामेश्वर को दोनों किस्तो का भुगतान किया गया । आवास साफ्ट में अवलोकन करने पर पाया गया कि सहायक ग्रेड 2 सोनी द्वारा आर्डर शीट नम्बर b- jp-9 दिनाँक 27-9-2016 के माध्यम से एफटिओ क्रमांक एम पी 1743002 280916 एफटीओ 40053 द्वारा हितग्राही जगदीश पिता रामेश्वर ग्राम साल्याखेड़ी को पुनः भुगतान किया गया ।

वही वर्तमान में जगदीश पिता रामेश्वर ग्राम साल्याखेड़ी को राशि 35000 हजार त्रुटि बस प्राप्त की जानकारी होने पश्चात भी एफटिओ के माध्यम से द्वितीय क़िस्त का भुगतान कर लापरवाही बरती गयी जो की उक्त कृत्य कर वित्तीय अनियमितता बरती गयी । जो की म प्र सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के बिपरीत है । इस सम्बन्ध में जनपद सीओ द्वारा दो बार पत्र लिखा गया जो की पहला पत्र 29-11-2016 ! वहीँ दुसरा पत्र 7-12-2016 को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरदा द्वारा सहायक ग्रेड 2 पुष्पा सोनी को कारण बताओ नोटिस थमाया गया ।

वहीँ आयुक्त नर्मदा पुरम सम्भाग होशंगाबाद , कलेक्टर हरदा को भी उक्त पत्र प्रेषित किया गया । लगभग दो माह बीतने को है मगर अभी तक इस मामले में कोई भी कार्यवाही नही की जा रही है । इससे ऐसे कयास लगाये जा रहे है की या तो शासन उक्त मामले में कार्यवाही करने से वचना चाह रहा है या फिर उक्त महिला अधिकारी की ऊपर तक पहुँच होने के चलते कार्यवाही नही की जा रही है ।

खैर जो भी हो मगर मामला बड़ा गम्भीर है । अब देखना यह है की उक्त अधिकारी पर कड़ी कार्यवाही होती है या मामले को ठंडे बस्ते में दबा दिया जाता है । यह तो भविष्य के गर्त में है ।

इनका कहना है-
जनपद सीईओ शुभाष शर्मा का कहना है कि अनजाने में दोबारा राशि हितग्राहियो के खाते में चली गयी होगी। वहीँ बैंको को सूचित कर हितग्राहियो के खातो पर रोक लगा दी गयी है । हितग्राहियो से रुपयो की बसूली की जायेगी ।
रिपोर्ट- @जितेंद्र वर्मा

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .