हरियाणा : नई सरकार बनते ही बड़ी प्रशासनिक सर्जरी - Tez News
Home > State > Harayana > हरियाणा : नई सरकार बनते ही बड़ी प्रशासनिक सर्जरी

हरियाणा : नई सरकार बनते ही बड़ी प्रशासनिक सर्जरी

Manohar Lal Khattar

हरियाणा  [ TNN ] हरियाणा में नई सरकार के सत्ता में आते ही नए अधिकारियों की तैनाती भी तय हो जाएगी। राज्य में इस समय कुछ अधिकारी बिना कहे ही मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह और अन्य व्यवस्थाओं के लिए सक्रिय हो गए हैं।

मुख्य सचिव समेत अन्य वरिष्ठ पदों के लिए गठजोड़ तेज हो गई है। इस पूरी प्रक्रिया में गुजरात कैडर के एक दो अधिकारी भी प्रतिनियुक्ति पर हरियाणा आ सकते हैं।

सत्ता के गलियारे में चल रही चर्चाओं के मुताबिक लोकनिर्माण विभाग के प्रमुख सचिव संजीव कौशल के अनुभव का फायदा भाजपा सरकार लेगी। कौशल ने अभी तक कई अहम पदों पर सेवाएं देकर अपनी कार्यकुशलता का परिचय दिया है।

अब देखना यह है कि नई सरकार में उन्हें क्या जिम्मेदारी मिलती है। इसके अलावा राज्य की अफसरशाही में ईमानदार अधिकारी के तौर पर जाने जाते पीके दास को भी अहम जिम्मेदारी दिए जाने की चर्चा है। केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर गए हरियाणा कैडर के अधिकारियों के वापस आने की संभावना है।

आईएएस लॉबी के अलावा पुलिस महकमे में भी बड़े फेरबदल की संभावना है। राज्य पुलिस के मुखिया के पद को लेकर आईपीएस अधिकारियों में लॉबिंग तेज है। गुप्तचर विभाग के पुलिस अधिकारी की हरियाणा में हमेशा अहम भूमिका रही है।

सरकारें अब तक एडीजीपी स्तर के अधिकारी को गुप्तचर महकमे में लगाती आई हैं। इस बार भी सरकार को अपने किसी ऐसे अधिकारी की तलाश है, जो पुरानी सरकारों के समय में उनका खास न रहा हो।

बैठक में हरियाणा की मुख्य सचिव शकुंतला जाखू, डीजीपी हरियाणा एस एन वशिष्ठ, पि्रंसिपल सेक्टरी पीडब्लयू डी. संजीव कौशल, पि्रंसिपल सचिव पीके दास, राज्यपाल की सचिव नीलम कासनी, पुलिस कमिश्नर, अंबाला अजय सिंघल, डीसी पंचकूला डा. एस एस. फूलिया सहित अनेक प्रशासनिक उच्च अधिकारियों के अतिरिक्त सांसद रतनलाल कटारिया, भाजपा विधायक अनिल विज, पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, विधायक कालका लतिका शर्मा, विधायक एवं प्रदेश महामंत्री कंवरपाल गुर्जर, विधायक नरायणगढ़ नायब सैनी, प्रदेश प्रवक्ता वीरकुमार यादव, जिला अध्यक्ष विशाल सेठ, मीडिया सह-प्रभारी संजय अहुजा एवं बी बी सिंघल सहित अनेक वरिष्ठ भाजपा नेतागण शामिल हुये।

भाजपा के प्रदेश प्रभारी डा. अनिल जैन ने भी शुक्रवार को समारोह स्थल का मुआयना कर अनिल विज से कार्यक्र्तम संबन्धि विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा की। प्रदेश प्रवक्ता वीरकुमार यादव ने जानकारी दी कि शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा शासित प्रदेशों के मंख्यमंत्री, केंद्रीयमंत्री, भाजपा के केंद्रीय नेतागण के साथ साथ साधु संतों को भी आमंरत किया गया है। 

शपथ ग्रहण के लिए तैयार मुख्य मंच के पास ही सभी विशिष्ट अतिथियों के बैठने के लिए इंतजाम किए गए हैं। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता के मुताबिक समोराह के दौरान लगभग दो हजार वी वी आई पी, 10 हजार वी आई पी सहित करीब एक लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

समारोह स्थल पर प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया सहित सभी विशेंष आगन्तुकों क बैठने के लिए राजभवन की और से पास की व्यवस्था की गई है तो आम जनता को जाम के कारण परेशानी न हो इसके लिए आने वाले वाहनों को अलग-अलग स्थानों पर पार्किग की व्यवस्था भी की गई हैं।

जिला अध्यक्ष विशाल सेठ ने बताया कि 26 अक्टूबर के दिन पूरे पंचकूला शहर को भाजपा के झण्डो, लडियों व बैनरों से दुल्हन की तरह सजाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पानी, यातायात व अन्य व्यवस्थाओं में भाजपा के 300 कार्यकर्ता पुलिस और प्रशासन का सहयोग करेगे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com