Home > State > Harayana > हरियाणा जाट आंदोलन: प्रदर्शन की घोषणा, सरकार, पुलिस तैयार

हरियाणा जाट आंदोलन: प्रदर्शन की घोषणा, सरकार, पुलिस तैयार

Demo-Pic

Demo-Pic

चंडीगढ़- जाट समुदाय के नेताओं के एक वर्ग ने हरियाणा में आरक्षण के लिए रविवार से फिर से विरोध प्रदर्शन शुरू करने की घोषणा की है ! इसके मद्देनजर, हरियाणा सरकार और राज्य पुलिस खुद को स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर रही है !

इंटरनेट सेवा बंद

एहतियातन शनिवार शाम को सोनीपत में मोबाइल और इंटरनेट सर्विस और बल्क मैसेज पर बैन लगा दिया गया ! डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के मकरंद पांडुरंग ने जिले में धारा-144 लगाने के आदेश दिए हैं ! बताया जा रहा है कि राज्‍य के सात और जिलों में इंटरनेट बंद किया जा सकता है !

कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों एवं अर्धसैनिक बलों को सोनीपत, रोहतक, झज्जर, जींद, पानीपत और कैथल जैसे संवेदनशील जिलों में तैनात कर दिया गया है !

सोनीपत जिले में आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा-144 लगा दी गई है. इसमें पांच या उससे अधिक लोगों के किसी जगह जमा होने पर रोक है !

बांध पर पहरा
फरवरी में हुए जाट आंदोलन के दौरान मुनक बांध के करियर-लाइन्ड चैनल (सीएलसी) को क्षतिग्रस्त कर दिल्ली को जल की आपूर्ति बाधित कर दी गई थी ! राष्ट्रीय राजमार्गों व रेल मार्गों को भी बाधित किया था. इस बार इन जगहों पर विशेष चौकसी बरती जा रही है !

अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन ने प्रत्येक जिले में एक जगह की पहचान की है जहां लोग शांतिपूर्ण तरीके से धरना दे सकते हैं !

रेल मार्ग बंद होने की आशंका
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने जाट एवं अन्य समुदाय के लिए आरक्षण कोटा की अधिसूचना पर रोक लगा दी है ! इससे उत्तरी राज्यों जिनमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के लोग इस बात से चिंतित हैं कि आंदोलन के हरियाणा में फिर सड़क और रेल मार्ग जाम हो सकता है !

शांतिपूर्ण आंदोलन करेंगे’
ऑल इंडिया जाट आरक्षण संघर्ष समिति(एआईजेएएसएस) ने फिर से आंदोलन शुरू करने का आह्वान किया है ! जाट समुदाय के कुछ अन्य वर्गो और उनके नेताओं ने इस आंदोलन से खुद को अलग कर लिया है ! एआईजेएएसएस के नेता हवा सिंह सांगवान ने आश्वस्त किया है कि आंदोलन शांतिपूर्ण रहेगा !

हरियाणा ने अपने पांच दशकों के इतिहास में इस साल फरवरी में जाट आंदोलन के दौरान हिंसा का सबसे खराब दौर देखा था ! आंदोलन के दौरान 30 लोगों की जान गई थी, 320 लोग घायल हुए थे और सैकड़ों करोड़ की संपत्ति बर्बाद हुई थी ! करीब 10 दिनों तक राज्य पंगु बना रहा था !

आंदोलन की घोषणा के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को सभी पुलिसकर्मियों का अवकाश रद्द किए जाने की घोषणा की !

हरियाणा के अपर मुख्य सचिव गृह राम निवास ने यहां कहा कि हरियाणा में अर्धसैनिक बलों की 48 कंपनियां विधि व्यवस्था बनाए रखने में राज्य पुलिस की सहायता करेंगी !

हर परिस्‍थिति से निपटने को तैयार: एडीजीपी
हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुहम्मद अकिल ने कहा कि पुलिस किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है !

उन्होंने कहा कि पुलिस और जिला प्रशासन कानून व्यवस्था बनाए रखेगी और जनता की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी ! व्यक्ति या समूह जो शांतिपूर्ण माहौल को सीधे या परोक्ष रूप से दूषित करने की कोशिश करेंगे वे कड़ी कार्रवाई को आमंत्रित करेंगे !

उन्होंने कहा कि पुलिस किसी भी तरह से सड़क या रेल मार्ग जाम करना बर्दाश्त नहीं करेगी ! पुलिस जिम्मेदार नागरिकों के साथ ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में शांति बनाए रखने के लिए बैठकें कर रही है !

पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द
आंदोलन को देखते हुए आपात मामलों को छोड़ सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियां अगले आदेश तक रद्द कर दी गई हैं !
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मोहम्मद अकील ने कहा, असामाजिक तत्वों पर कड़ी चौकसी रखी जाएगी ! अफवाह फैलाने वाले लोगों से कड़ाई से निपटा जाएगा ! शांति बनाए रखने के लिए जन प्रतिनिधियों और ग्राम पंचायतों की मदद मांगी गई है !

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .