Home > 18+ News Adult > कॉन्डम के इस्‍तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें

कॉन्डम के इस्‍तेमाल से पहले जान लें ये जरूरी बातें

ज्‍यादातर लोग कॉन्डम का इस्‍तेमाल बिना परेशानी के कर लेते हैं। इसक का कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है लेकिन बहुत से लोगों को लेटेक्‍स एलर्जी हो सकती है और कभी कभी कुछ प्रकार के कंडोम पर लगी चिकनाई से भी परेशानी हो सकती है। अनचाहे गर्भ को रोकने के लिये और यौन बीमारियों से बचाव के लिये कंडोम का इस्‍तेमाल आज पूरी दुनिया कर रही है।

जिन लोंगो को यौन संबन्‍ध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट में जलन होती है, दरअसल उन्‍हें पता ही नहीं होता कि उन्‍हें कंडोम से एलर्जी हो गई है। इसे अनदेखा ना करें। अधिकतर लोग लेटेक्स कॉन्डम का उपयोग करते हैं।

लेटेक्स एक पदार्थ है जिससे एलर्जी होने की संभावनाएं होती हैं। आज हम आपकी ये परेशानी दूर करने वाले हैं और बताने वाले हैं कि अगर आपको कंडोम से एलर्जी हो रही है तो उसके संकेतो को कैसे पहचाने और उस दौरान क्‍या करें

कंडोम से होने वाली एलर्जी – लेटेक्स कॉन्डम से अगर आपको एलर्जी हो रही है तो यह आपको 8 घंटे के बाद देखने को मिलेगी। इसमें आपके जेनाइटल के पास रैशेज हो जाएंगे। ये रैशेज हल्के या अधिक भी हो सकते हैं। इन रैशेज में आपको जलन, खुजली हो सकती है और ये लाल या गुलाबी रंग के दिखते हैं।

फुंसियां और छाले – कंडोम की वजह से प्राइवेट पार्ट पर फुंसियां और छाले हो सकते हैं। यह एलर्जी latex or spermicide दृारा हो सकती है, जिसमें इंसान को काफी सूजन और छरछराहट महसूस होती है। कंडोम दृारा लेटेक्‍स एलर्जी से आंखों में पानी आने लगता है और दिक्‍कत बढने लगती है।

जनानांगों में जलन – अगर आपको लेटेक्स कॉन्डम से एलर्जी है तो आपको जनानांगों में जलन महसूस हो सकती है। यह काफी सामान्य लक्षण है। यह जलन महिलाओं को वेजाइना के अंदर और पुरुषों को लिंग के ऊपर महसूस हो सकती हैं।

बीपी की प्राब्लम – अगर आपको काफी ज्‍यादा एलर्जी हो गई है तो आपका बीपी भी डाउन हो सकता है। अगर इसका ट्रीटमेंट जल्‍दी नहीं किया गया तो यह काफी नुकसानदेह हो सकता है।

चक्‍कर आना – spermicide या latex वाले कंडोम से कई लोंगो का तो सिर घूमने लगता है या फिर चक्‍कर आने लगता है। बहुत से लोग इस लक्षण को पहचान ही नहीं पाते और उनको लगता है कि उन्‍हें पाचन संबन्‍धी कोई समस्‍या हो गई है और वे उसका इलाज ही नहीं करवाते।

जनानांगों में हल्की खुजली – किसी भी एलर्जी के होने पर सबसे पहले दिखने वाला संकेत खुजली ही है। खुजली होने के कारण आप काफी असहज और परेशान हो सकते हैं। कॉन्डम से एलर्जी होने पर आपको जनानांगों में हल्की खुजली हो सकती है। महिलाओं को वेजाइना में या वेजाइना के आसपास खुजली हो सकती है जबकि पुरुष लिंग की ऊपरी त्वचा में खुजली अनुभव कर सकते हैं।

करें ये उपाय – एनाफाईलैक्सिस एक गंभीर एलर्जिक रिएक्शन है जिसके दौरान आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरुरत होती है ताकि इसका समय रहते उपचार कराया जा सके। इस दौरान आपको सांस लेने में परेशानी, होंठों, जीभ और गले में सूजन, धड़कन का तेज होना और सीने में दर्द जैसे संकते दिख सकते हैं।

अगर आपको लेटेक्‍स से एलर्जी है तो आपको पॉलीयुरेथेन के बने कंडोम का उपयोग करना चाहिये। इसके अलावा तेल वाले लुब्रिकेंट्स का प्रयोग नहीं करना चाहिये। तेल से लेटेक्‍स घुल जाता है और कंडोम को नुकसान पहंचता है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .