राज्यसभा: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बयान – अभी तक कोरोना वायरस के 29 पॉजिटिव केस आए सामने

कोरोना वायरस (COVID19) से उत्पन्न स्थिति और भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर राज्य सभा में बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इटली से आए पर्यटक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। मैं रोजाना स्थिति की समीक्षा कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि मंत्रियों का एक ग्रुप भी लगातार स्थिति की निगरानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के दस्तक देने के बाद केंद्र और राज्यों की सरकारें इससे लड़ने को कमर कस चुकी हैं। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर राज्यसभा में बयान दिया। उन्होंने बताया कि 4 मार्च तक देश में कोरोना वायरस के 29 पॉजिटिव केस सामने आए हैं और इन सभी को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

कोरोना वायरस (COVID19) से उत्पन्न स्थिति और भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर राज्य सभा में बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इटली से आए पर्यटक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. मैं रोजाना स्थिति की समीक्षा कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि मंत्रियों का एक ग्रुप भी लगातार स्थिति की निगरानी कर रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 4 मार्च तक कुल 28529 व्यक्तियों को सामुदायिक निगरानी में लाया गया और उनकी निगरानी की जा रही है। डॉ. हर्षवर्धन लोकसभा में भी कोरोना वायरस को लेकर केंद्र द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि 4 मार्च तक 6 लाख 11 हजार 176 यात्रियों की अलग-अलग जगहों पर स्क्रीनिंग की जा चुकी है। साथ ही उन्होंने बताया कि इसकी जांच के लिए 15 लैब बनाए गए हैं, जबकि 19 लैब और तैयार किए जा रहे हैं।

बता दें कि गुड़गांव में पेटीएम का एक कर्मचारी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि खुद प्रधानमंत्री हर दिन हालात की समीक्षा कर रहे हैं। इस वायरस से दुनिया भर 3,000 लोगों की जान जा चुकी है। पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति के चलते वे इस बार होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।