Home > Lifestyle > Health > लिवर का रामबाण इलाज है ये जूस, अनार के फायदे जानिये

लिवर का रामबाण इलाज है ये जूस, अनार के फायदे जानिये

लिवर हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है। लिवर शरीर के कई कामों को नियंत्रित रखता है। अगर लिवर खराब हो जाए तो ये गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। इसे दुरुस्त रखने के लिए हम कुछ खास पेय का सेवन कर सकते है। आइए जानते है

1 चुकंदर का जूस – चुकंदर के जूस का सेवन करने से लीवर में पैदा विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस का उपयोग करना बहुत जरुरी होता है|

2 नींबू का जूस – लीवर को साफ रखने के लिए नींबू के जूस का इस्तेमाल करना बहुत लाभदाई है| इसमें कम शुगर पाई जाती है| इसके सेवन से लीवर में पैदा गंदगी भी दूर हो जाती है।

3. अनानास का जूस – विटामिन और खनिज से भरपूर अनानास के जूस शरीर के लिए स्वास्थवर्धक होता है। इसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, तांबा, जस्ता, एंटी-इंफेलेमेटरी पाचन एंजाइम और फोलेट पाए जाते है जो लीवर स्वस्थ रखते है|

4. पालक का जूस – पालक में पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैरोटीन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते है। ये पत्तेदार हरी सब्जी पौष्टिक तत्वों से अधिक होती है। इसका सेवन करने शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अनार के ये आठ फायदे जानकर रोज खाने लग जाएंगे
अनार खाना और अनार का जूस दोनों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अनार में फाइबर, विटामिन के, सी और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक जैसै तत्व पाए जाते है। अनार के रोजाना सेवन से खून की कमी नहीं होती।

1. खांसी हो तो अनार के फल का छिलका चबा कर चूसें। तुरंत लाभ होगा।

2. बदहजमी की समस्या से परेशान हैं तो इसके दाने के चार चम्मच रस में थोड़ा-सा भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें।

3. कब्ज से मुक्ति चाहते हैं तो इसके दाने को चबा कर खाएं।

4. भूख कम लगती है या नहीं लगती है तो इसके दाने को चूस कर खाएं।

5. बुखार में बार-बार प्यास लगे और गला सूखे तो अनार दानों का रस पिलाना काफी फायदेमंद होता है।

6. मसूड़ों की तकलीफ से परेशान हैं तो अनार के छिलके को सूखा कर जला कर उसका पाउडर बना लें और मंजन की तरह मसूड़ों पर मलें, दांत चमकेंगे और मसूड़ों में मजबूती आएगी।

7. टाइफाइड से पीड़ित व्यक्ति को इसके पत्तों का काढ़ा बना कर उसमें थोड़ा-सा काला नमक मिला कर पिलाने से काफी लाभ होता है।

8. तलवे-हथेली में जलन महसूस करते हैं तो अनार के ताजा पत्तों को पीस कर तलवे और हथेलियों पर मेहंदी की तरह लगाएं, जलन शांत हो जाएगी।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .