Bad Side Effects of Your Smartphone | स्मार्टफोन के खतरनाक साइड इफेक्ट्स - Tez News
Home > Lifestyle > Health > सावधान : ये है Smartphone के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

सावधान : ये है Smartphone के खतरनाक साइड इफेक्ट्स

दक्षिण कोरिया की कोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट के लती नौजवानों में दिमागी रसायन का असंतुलन में असंतुलन पाया गया है।

यदि आप लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दक्षिण कोरिया में हुई ताजा शोध के अनुसार, स्मार्टफोन की लत से किशोरों में तनाव, चिंता और अनिद्रा जैसी खतनाक समस्याएं बढ़ रही हैं।
दक्षिण कोरिया की कोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि स्मार्टफोन और इंटरनेट के लती नौजवानों में दिमागी रसायन का असंतुलन में असंतुलन पाया गया है। शोधकर्ताओं ने दिमाग में स्मार्टफोन के प्रभाव को अध्ययन करने के लिए मैग्नेटिक रिसॉनेंस स्पेक्ट्रोस्कोपी (एमआरएस) का इस्तेमाल किया। एमआरएस एक प्रकार का एमआरआई है जिससे दिमाग के रसायनिक संतुलन का अध्ययन किया जाता है।

यह शोध रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका (RSNA)के वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया। इस शोध में 19 नौ जवान शामिल हैं जिन पर हुए इंटरनेट के दुष्प्रभाव का इलाज किया गया है। इन युवाओं में इंटरनेट और स्मार्टफोन की लत चुकी थी। अध्यन में इन प्रभावित युवकों की तुलना स्वस्थ लोगों से की गई।

इसके बाद 12 युवकों को एक विशेष प्रकार की व्यवहारिक थेरेपी दी गई। यह थेरिपी गेमिंग एडिक्शन के लिए दी जाती है जो कि इस शोध का एक हिस्सा रही।

शोधकर्ताओं ने बताया कि स्मार्टफोन और इंटरनेट की लत को लेकर एक मानकयुक्त टेस्ट किया जिससे कि यह पता किया जा सके कि इसकी लत युवाओं में कितनी तेज है।

टेस्ट में ऐसे सवालों को रखा गया कि जिससे पता लगाया जा सके कि स्मार्टफोन लोगों के दैनिक जीवन, सामाजिक जीवन, नींद का समय और भावनाएं कितना प्रभावित करता है। इस टेस्ट में पाया गया कि जिस युवक का स्कोर हाई था उसमें उतना ज्यादा इंटरनेट और स्मार्टफोन का प्रभाव था।

शोध में दिमाग में मौजूद रसायन गामा एम्यूनोब्यूटीरिक एसिड (GABA) जोकि दिमाग में न्यूट्रोट्रांसमीटर का काम करता है। इसके प्रभावित होने से दिमाग को मिलने वाले धीमे हो जाते है और न्यूरोट्रांसमीटर दिमाग की नसों को उत्तेजित बनाए रखता है। यही कारण है जो दिमाग को प्रभावित करने वाली समस्याएं जैसे तनाव, चिंता और अनिद्रा बढ़ जाती हैं।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com