चेतावनी : राजस्थान में आ सकता है धूल भरा तूफान, इन राज्यों में बरस सकते हैं बादल, अलर्ट जारी

अगले 24 घंटों के दौरान स्‍काईमेटर वेदर के अनुमान के मुताबिक जम्मू कश्मीर, केरल, दक्षिणी और आंतरिक तमिलनाडु में बारिश हो सकती है तो वहीं असम, अरूणाचल, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में मौसम करवट ले सकता है, यहां धूल भरी आंधी के साथ-साथ बादल गरजने के भी आसार हैं।

Symbolic image

नई दिल्ली: देश के मौसम में लगातार बदलाव जारी है, कोरोना संकट के इस दौर में बेमौसम बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है, कई राज्‍यों में तो गर्मी शुरू हो चुकी है लेकिन कहीं-कहीं बारिश ने लोगों के नाक में दम किया हुआ है, भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि आज से कुछ राज्‍यों में धूल भरी आंधी चल सकती है, जिसमें हवा की गति काफी तेज होने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पश्चिमी भागों में धूल भरी आंधी चलने या हल्की बारिश होने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान स्‍काईमेटर वेदर के अनुमान के मुताबिक जम्मू कश्मीर, केरल, दक्षिणी और आंतरिक तमिलनाडु में बारिश हो सकती है तो वहीं असम, अरूणाचल, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में मौसम करवट ले सकता है, यहां धूल भरी आंधी के साथ-साथ बादल गरजने के भी आसार हैं। देश के कुछ राज्यों में बारिश का दौर जारी है, जिसके कारण किसान परेशान है, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्‍तर भारत में अभी मौसम में परिवर्तन यूं ही जारी रहेगा, IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में जमकर बारिश हो सकती है।

विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण भारत में केरल में कुछ स्थानों पर जबकि दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं तो वहीं बारिश के अलावा कुछ राज्‍यों में तापमान के बढ़ने के भी आसार है, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान बढ़ेगा और लोगों को गर्मी का एहसास होगा।

तो वहीं शिमला ने मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में भारी बारिश, बर्फबारी, ओलावृष्टि, अंधड़ व गर्जन की चेतावनी जारी की गई है।जबकि स्काईमेट के मुताबिक उत्तरी मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क हो जाएगा। साथ ही तापमान भी बढ़ने लगेंगे। उम्मीद है कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान सप्ताह के अंत तक 35 डिग्री के स्तर पर पहुंच सकता है।

तो वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा, तमिलनाडु के दक्षिणी तटीय, आंतरिक तमिलनाडु, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और इससे सटे दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ स्‍थानों पर बारिश देखी गई हैं, हालांकि आज यहां बारिश का अनुमान नहीं है लेकिन फिर भी मौसम में नमी रहेगी, तो वहीं आज और कल राजस्थान में और महाराष्‍ट्र में गोंदिया, हिंगोली, जलगांव, जालना, कोल्हापुर, ललितपुर, नागपुर, नांदेड़, नंदुरबार, अहमदनगर, अकोला, अमरावती, औरंगाबाद, बीड़, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली आदि जिलों में धूल भरी आंधी चल सकती है।