यहाँ महिलाएं करती हैं कंडोम का इस्तेमाल

0
164


कंडोम का इस्तेमाल सुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने और अनचाहे गर्भधारण से बचने के लिए किया जाता है। अमेरिका के देश क्यूबा में सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाएं भी इसका इस्तेमाल करती हैं। यही नहीं, यहां कंडोम का प्रयोग ऐसे-ऐसे काम में किया जाता है जिसकी कल्पना भी आप नहीं कर सकते।

वाइन बनाने के लिए

कंडोम ना सिर्फ मजबूत होते हैं बल्कि उन्हें स्ट्रेच करना भी आसान है। यही वजह है कि कई औद्योगिक काम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। Orestes Estevez नाम की कंपनी में कंडोम को फुलाकर उसमें अंगूर का रस भरा जाता है।

जब फर्मेन्टेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो गैस का रिसाव होता है और थैला फट जाता है। इस तरह कंडोम में वाइन तैयार करने की प्रक्रिया पूरी होती है।

मछली पकड़ने के लिए

क्यूबा के लोग मछली पकड़ने के लिए भी कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। कंडोम को गुब्बारे जितना फुलाकर लोग उसके धागे से हुक और उसके साथ छोटी सी जाली बांध देते हैं। इस तरह कई कंडोम्स को एक साथ बांधकर लड़ी बनाई जाती है जिसे मछुआरे पानी में छोड़ देते हैं।

हल्का होने की वजह से ये दूर तक आसानी से बहकर चले जाते हैं। जैसे ही इनमें मछलियां फंसती हैं, रस्सी खींचकर उन्हें बाहर निकाल लिया जाता है।

हेयरबैंड

यह बात जानकर हैरानी जरूर होगी, मगर क्यूबा की राजधानी हवाना में महिलाएं बाल बांधने के लिए हेयरबैंड के रूप में भी कंडोम का इस्तेमाल करती हैं।

क्यूबा के लोग क्यों करते हैं कंडोम का ऐसा इस्तेमाल?

दरअसल, अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से क्यूबा में सालों तक मूलभूत चीजों की कमी थी। इस वजह से लोगों ने सभी काम के विकल्प तलाशने शुरू किए।

यही नहीं, क्यूबा की सरकार कंडोम पर अनुदान भी देती है जिसकी वजह से लोग इसका इस्तेमाल अलग-अलग कामों में करते हैं।