Home > India News > आतंकी घुसपैठ की संभावना के चलते केरल में हाई अलर्ट

आतंकी घुसपैठ की संभावना के चलते केरल में हाई अलर्ट

खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद केरल पुलिस तटीय क्षेत्रों में हाई अलर्ट पर है। जानकारी मिली है कि 15 लोग जो आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से संबंध रखते हैं वह श्रीलंका से एक सफेद रंग की नाव से निकले हैं।

यह लोग लक्ष्यद्वीप या मिनिकॉय द्वीप जो कोच्चि से 400 किलोमीटर है वहां आ सकते हैं।

23 मई को अपने अधिकारियों को शासकीय सूचना देते हुए तटीय सुरक्षा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक टोमिन थाचंकेरी ने कहा कि समूह ने संदिग्ध हालात में अपनी यात्रा शुरू कर दी है।

उन्होंने 72 पुलिस स्टेशनों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वे ‘गैर-देसी’ नावों द्वारा होने वाले किसी भी संभावित घुसपैठ के खिलाफ सतर्कता बरतने के लिए 580 किलोमीटर के तट पर निगरानी रखें।

थाचंकेरी ने अधिकारियों से कहा है कि वह तट पर अत्यधिक सकर्कता बनाए रखें और मछुआरों और निवासियों को अलर्ट कर दें।

उन्होंने अपने अधिकारियों को तटीय क्षेत्रों में गहन पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बहुत सी एजेंसियों ने लिखित और दृश्य दावों के आधार पर खुफिया जानकारी दी है।

जिससे यह इस बात की संभावना ज्यादा है कि जानकारी सही हो सकती है। लेकिन पुलिस अपने सूत्रों को लेकर कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं।

तिरुवनंतपुरम में पुलिस ने लॉज और होटलों की तलाशी ली जिससे कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी अज्ञात शख्स ने वहां चेक-इन नहीं किया है।

केरल में पुलिस बर्थ वाले जहाजों की पहचान का सत्यापन कर रही है। उन्होंने समुद्र में मौजूद मछुआरों को सतर्क करने के लिए नाव मालिकों की मदद भी ली है।

आधिकारिक चैनल के जरिए भारतीय तट रक्षक बल और भारतीय नौसेना को अलर्ट किया गया है।

भारतीय तटरक्षक बल ने संभावित आईएस आतंकियों के देश की सीमा में घुसपैठ करने के अलर्ट के बाद जहाज और समुद्री निगरानी विमान को लक्ष्यद्वीप और मिनिकॉय द्वीप पर तैनात कर दिया है।

पुलिस के एक शीर्ष सूत्र ने कहा कि इस तरह के अलर्ट आम हैं लेकिन इस बार हमारे पास संख्या को लेकर खास सूचना मौजूद है।

हमने तटीय पुलिस थानों और जिला पुलिस प्रमुखों को किसी भी ऐसी संदिग्ध नौका के दिखने की स्थिति में सतर्क रहने को कहा है।

तटीय पुलिस विभाग का कहना है कि वह 23 मई से ही अलर्ट पर हैं क्योंकि इसी दिन उन्हें श्रीलंका से सूचना मिली थी।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com