Home > India > टॉप 25 स्वच्छ शहरों में मध्यप्रदेश के 8 शहर शामिल

टॉप 25 स्वच्छ शहरों में मध्यप्रदेश के 8 शहर शामिल

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत टॉप 25 स्वच्छ शहरों में मध्यप्रदेश के आठ शहर शामिल हैं। इसके लिए देशभर में 500 शहरों में ‘स्वच्छता सर्वेक्षण-2017’ किया गया था। टॉप 25 शहरों की सूची में भोपाल इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, खरगोन, सागर, रीवा तथा पीथमपुर शामिल हैं।

नई दिल्ली में 4 मई को इन शहरों के नगर पालिका अध्यक्ष, महापौर नगर निगम को सम्मानित किया जाएगा। इन शहरों किन श्रेणियों में सम्मानित किया गया इसकी घोषणा केंद्रीय नगरीय विकास मंत्री वैकंया नायडू करेंगे।

नगरीय विकास मंत्री माया सिंह के मुताबिक स्वच्छता सर्वेक्षण जनवरी से मार्च के मध्य किया गया था। देश के 500 ‘अमृत शहर’, ऐसे शहर जहां एक लाख से अधिक आबादी है या पर्यटन महत्व के शहर हो, का स्वच्छता सर्वे कराया गया था। इसमें मध्यप्रदेश के 34 शहर शामिल किए गए थे।

मंत्री सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार ‘हमारा शहर नंबर1’ मुहिम चलाई गई थी। कार्यशाला आयोजित कर संचालनालय स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी नियुक्त किया गया। लोगों को विज्ञापनों, लघु फिल्मों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इन सम्मलित प्रयासों से पहले 25 टॉप शहरों की सूची में मध्यप्रदेश के 8 शहर को विभिन्न श्रेणी में शामिल कर सम्मानित किया जाएगा।

मंत्री माया सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश में अब तक 136 शहर खुले में शौच से पूर्णत: मुक्त हो गए हैं। दो माह में शेष 209 शहर भी खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे। स्वच्छ भारत मिशन में वर्ष 2017-18 में 600 करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। मिशन में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों को 26 क्लस्टर में बांटकर पी.पी.पी. आधारित एकीकृत सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना का क्रियान्वयन शुरू किया गया है।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com