Home > India > साक्षी महाराज के कस्बे के मदरसों में पढ़ते है हिंदू बच्चे

साक्षी महाराज के कस्बे के मदरसों में पढ़ते है हिंदू बच्चे

sakshi-maharajकानपुर [ TNN ] मुस्लिम मदरसों को कथित रूप से आतंक सिखाने का अड्डा बताने वाले उन्नाव के बीजेपी सांसद साक्षी महाराज के अपने संसदीय क्षेत्र के शुक्लागंज कस्बे में दो मदरसे ऐसे हैं जहां हिंदू बच्चे भी पढ़ते हैं। यही नहीं, इन मदरसों में आधे से अधिक शिक्षक भी हिंदू है। इस मदरसे में कुछ साल पहले तक संस्कृत भी पढ़ाई जाती थी लेकिन अब बच्चों के रुचि न लेने के कारण संस्कृत की पढ़ाई बंद कर दी गई है।

उन्नाव जिले का एक छोटा कस्बा है शुक्लागंज, जिसकी सीमायें कानपुर से बिल्कुल सटी हुई हैं। यहां गंगा नदी के किनारे गंगाघाट के पास दो मदरसे हैं। पहला मदरसा नियाजुल उलूम निस्वा और दूसरा दारूल उलूम जियाउल इस्लाम मदरसा। इन दोनो मदरसों में कोई धर्म की दीवार नही है। यहां पढ़ने वाले छात्र और पढाने वाले शिक्षक मुस्लिम और हिंदू दोनों धर्मो के हैं। यहां हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, अरबी सभी भाषाएं पढ़ाई जाती हैं।

हिंदू बच्चों को उर्दू और अरबी नही पढ़ाई जाती। तीन साल पहले तक यहां अरबी भाषा के साथ संस्कृत भाषा भी पढ़ाई जाती थी लेकिन बच्चों के अभिभावकों के रुचि न लिए जाने के कारण संस्कृत की पढ़ाई बंद हो गई है। वैसे संस्कृत भाषा के शिक्षक अभी भी हैं जो अब हिंदी पढ़ाने का काम कर रहे हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com