Home > Hindu > अमरनाथ गुफा: पूरे आकार में विद्यमान हुए बाबा बर्फानी

अमरनाथ गुफा: पूरे आकार में विद्यमान हुए बाबा बर्फानी

bababarfaniश्रीनगर – समुद्रतल से लगभग 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी अपने पूरे आकार में विद्यमान हो चुके हैं। गुफा में शिवलिंग की ऊंचाई करीब साढ़े बारह फुट है। श्रद्धालु दो जुलाई से शुरू हो रही यात्रा में आकर अपने आराध्य के दर्शन कर सकते हैं।

यात्रा प्रबंधों में जुटे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पवित्र गुफा में भगवान शंकर का पवित्र हिमलिंग स्वरूप पूरी तरह तैयार हो चुका है। इसकी ऊंचाई लगभग साढ़े बारह फुट है और इसमें अभी तीन से चार इंच की बढ़ोतरी भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि मौजूदा मौसम को देखते हुए उम्मीद है कि इस बार यात्रा संपन्न होने तक हिमलिंग गुफा में विराजमान रहेंगे। उन्होंने बताया कि यात्रा मार्ग को आवागमन योग्य बना लिया गया है।

तीन किलोमीटर के रास्ते में अभी कुछ दिक्कत हैं, लेकिन इसे दो जुलाई से पहले इसे पूरी तरह ठीक कर लिया जाएगा। सेना व अर्धसैनिकबलों के जवानों ने यात्रा मार्ग पर अपनी मोर्चेबंदी शुरू कर दी है। इसके अलावा संबंधित प्रशासन ने भी शिविरों को तैयार कर उनमें लगभग सभी आवश्यक सुविधाओं को जुटा लिया है। फिलहाल, टेलीफोन सुविधा को बहाल किया जा रहा है।

गौरतलब है कि श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा को अमेरश्वर गुफा भी कहा जाता है। इसी पवित्र गुफा में भगवान शंकर ने मां पार्वती को अमरत्व की कथा सुनाई थी। हर साल श्री अमरनाथ की यात्रा श्रावण पूर्णिमा के दिन संपन्न होती है।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .