Home > State > Delhi > इतिहासकार रामचंद्र गुहा को धमकी, मोदी और अमित शाह की थी आलोचना

इतिहासकार रामचंद्र गुहा को धमकी, मोदी और अमित शाह की थी आलोचना

नई दिल्ली : जाने-माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने दावा किया है कि केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की आलोचना करने की वजह से उन्हें धमकियां मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि लगातार आ रहे धमकी भरे ईमेल में उन्हें सजा देने की बात कही जा रही है।

रामचंद्र गुहा ने कहा कि बीते तीन-चार दिनों में उन्हें करीब एक दर्जन ईमेल मिले हैं। इन ईमेल में नेताओं और पत्रकार के नाम लिखे गए हैं। उन्होंने दो ट्वीट करके एक ईमेल को सार्वजनिक किया और लिखा, ‘कई लोग मुझे बीजेपी नेताओं और सरकार की आलोचना की वजह से दिव्य महाकाल से सजा मिलने की चेतावनी दे रहे हैं। मुझे चेतावनी दी गई है कि मैं नरेंद्र मोदी और अमित शाह की आलोचना न करूं, क्योंकि उन्हें महाकाल ने दुनिया बदलने के लिए चुना है।’

लगातार आ रहे ईमेल रामचंद्र गुहा के दिसंबर 2015 के उन बयानों पर सवाल उठा रहे हैं जो उन्होंने सरकार के खिलाफ दिए थे। गुहा ने तब सरकार को ‘मोस्ट एंटी इंटलेक्चुअल’ करार दिया था। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और मोदी की तुलना भी की थी और कहा था कि मोदी अमित शाह से सलाह लिए बिना ज्यादा फैसले लेते हैं।

जून 2016 में उन्होंने एक लेख में लिखा था, ‘इंदिरा गांधी की तरह नरेंद्र मोदी भी अकेले फैसले लेने वाले नेता हैं। वह अपने विवेक से काम करते हैं।’ कॉलम में संजय गांधी और अमित शाह की तुलना की गई थी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com