गृहमंत्री अमित शाह ने बीएचयू में अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का किया उद्घाटन

वाराणसी: गृहमंत्री अमित शाह आज बनारस पहुंच गए। बीएचयू भारत अध्ययन केंद्र के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का गृहमंत्री अमित शाह ने दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया। स्वतंत्रता भवन में होने वाले कार्यक्रम में स्कंदगुप्त विक्रमादित्य के जीवन से जुड़े बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।

कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. सदाशिव द्विवेदी और संयोजक प्रो. राकेश उपाध्याय ने पत्रकार वार्ता में बताया कि सुबह होने वाले उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ थे।

कार्यक्रम समन्वयक प्रो. सदाशिव कुमार द्विवेदी और संयोजक प्रो. राकेश कुमार उपाध्याय ने बताया कि गुप्तवंशैक-वीर: स्कंदगुप्त विक्रमादित्य का ऐतिहासिक पुन: स्मरण एवं भारत राष्ट्र का राजनीतिक भविष्य विषयक संगोष्ठी में देश-विदेश से जाने माने विद्वान भाग लेंगे। इसमें अलग-अलग सत्रों में गुप्तवंशैक-वीर: के उदय, हूण आक्रमण, तत्कालीन राजनीतिक चुनौतियां, स्कंदगुप्त का पराक्रम, गुप्तकालीन भारत के वैश्विक आयाम आदि पर चर्चा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के कुलाधिपति प्रो. कमलेश दत्त त्रिपाठी बीज वक्तव्य देंगे, जबकि कुलपति प्रो. राकेश भटनागर अध्यक्षता करेंगे। मुख्य द्वार से लेकर स्वतंत्रता भवन तक जाने वाली सड़क पर जगह-जगह पुलिस कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। इस बीच बुधवार दिन में छात्रों के धरने, गेट के पास पत्थरबाजी से अधिकारी सुरक्षा को लेकर परेशान दिखे।