Home > Lifestyle > Health > यौन संबंध इच्छा पर Menopause का कोई प्रभाव नहीं

यौन संबंध इच्छा पर Menopause का कोई प्रभाव नहीं

Sex With Old Lady

लंदन– महिला की यौन संबंध बनाने की इच्छा पर रजोनिवृत्ति [ menopause  ]  का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। लंदन की एक वेबसाइट के मुताबिक लंदन के किंग्स कॉलेज में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर व मुख्य शोधकर्ता टीम स्पेक्टर के हवाले से कहा कि अपने शोध के परिणाम से हम बेहद अचंभित हैं। इसके मुताबिक, रजोनिवृत्ति को अतिरंजित ढंग से हर परेशानी की वजह बना दी जाती है।

स्पेक्टर ने कहा कि भले ही आप प्रौढ़ावस्था की ओर बढ़ रहे हों, लेकिन यौन इच्छा पर अपने नजरिए में बदलाव लाकर आप चीजों को आश्चर्यजनक रूप से बदल सकते हैं और उन्हें बेहतर बना सकते हैं। स्पेक्टर ने कहा कि जब सेक्स की चर्चा होगी तो एस्ट्रोजन व टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन चर्चा के केंद्र में होगा। हालांकि इतनी जल्दी हम हॉर्मोन में बदलाव का आरोप नहीं लगा सकते। स्पेक्टर व उनके साथियों ने चार साल तक महिलाओं द्वारा रजोनिवृत्ति के पहले तथा बाद में दिए गए उनके उत्तरों का अध्ययन किया।

पहले सोचा जाता था कि सारी यौन समस्याओं के लिए रजोनिवृत्ति ही एकमात्र वजह होती है, जबकि अध्ययन के दौरान ऐसा नहीं पाया गया। यह अध्ययन पत्रिका ‘सेक्सुअल मेडिसिन’ में प्रकाशित हुआ है।

No effect of menopause on sexual desire

 

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .