Home > Hot On Web > बिकिनी बेचकर कर रहीं जीवों और पर्यावरण की रक्षा !

बिकिनी बेचकर कर रहीं जीवों और पर्यावरण की रक्षा !

bikiniक्‍वींसलैंड- उद्यमी स्‍टेफ गेब्रियल महासागरों और समुद्र जीवों को बचाने के लिए बहुत ही अनोखे तरीके से मदद कर रही हैं। वह रिसाइकल किए हुए फ‍िशिंग नेट और प्‍लास्टिक बॉटल्स से बिकिनी बनाती हैं तथा इन्हें बेचकर व्‍यवसाय करती हैं।

समर स्विमवियर कलेक्‍शन में उपयोग होने वाला मटेरियल इकोनील है। यह इटेलियन फर्म एक्‍वाफ‍िल ने बनाया है जो कि फ‍िशिंग नेट्स और प्‍लास्टिक बॉटल्‍स को रिजनरेट करता है, साथ ही नायलॉन 6 के नाम से पहचाने जाने वाले नॉयलॉन से कारपेट व अन्‍य कपड़े बनते हैं। परिणामस्‍वरूप मिला प्रोडक्‍ट स्विमवियर, जिमवियर और बर्फ में होने वाले हेवी ड्यूटी स्‍पोर्ट्स के क्‍लॉथिंग में उपयोग किया जा सकता है।

गेब्रियल दो साल पहले इकोनिल से रूबरू हुई थीं जब उन्‍होंने अपना ब्रांड ओशियनजेन लॉन्‍च किया था लेकिन उन्‍हें इस मटेरियरल को खरीदने के लिए इस साल तक इंतजार करना पड़ा था। वे कहती हैं, ‘मैने ओशियनजेन तब शुरू किया था जब मैं फुल-टाइम यूएनआई स्‍टूडेंट थी इसलिए मेरी उस समय उसे खरीदने की हैसियत नहीं थी। वह बहुत महंगा था लेकिन मैं अब बहुत उत्‍साहित हूं। मेरे और ओश‍ियनजेन के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।’

उनके मुताबिक, ‘सभी टिकाऊ उत्‍पादों के साथ समय और कीमत लगती ही है क्‍योंकि ये यूनिक भी तो होते हैं। यह वाकई एक्‍साइटिंग है कि हम वेस्‍ट को फ‍िर से क्रिएट कर सकते हैं जो कि इस इटालियन लाइक्रा की तरह नए शानदार परिणाम दे।’ [एजेंसी]

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .