Home > India News > नोटबंदी को विफल करती बैंककर्मियों की भ्रष्ट कार्यप्रणाली !

नोटबंदी को विफल करती बैंककर्मियों की भ्रष्ट कार्यप्रणाली !

Demo-Pic

Demo-Pic

अमेठी- उत्तर प्रदेश के अमेठी में नोटबंदी के ऐतिहासिक और क्रान्तिकारिक फैसले की हर व्यक्ति तकलीफ उठाने के बावजूद भी तारीफ कर रहा है। दुर्भाग्य की बात है जिन अधिकारियो और कर्मचारियो के कंधो पर इसे सफल बनाने का जिम्मा था। वही इसे विफल करने में लगे हुए है।

नोटबंदी: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के वरिष्ठ मैनेजर सहित 3 गिरफ्तार

हर रोज आ रही खबरों से साबित हो रहा है कि बैंक काले धन को सफेद करने की मशीन बन गए है। यदि बैंक के अधिकारियो और कर्मचारियो ने सही काम किया होता तो जनता नगदी की समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकती थी। बैंक की शाखाओ में किस तरह से आधे अधूरे मन से काम होता आया है। वह जनता से कतई छिपा हुआ नही है। अब नोट बन्दी के बाद देश हित में काम करने का अवसर आया है तो वे भ्रष्ट आचरण कर रहे है। बैंक प्रबन्धन के इस रवैये से आजिज आकर आज अमेठी में जनता न चाहते हुए भी सड़को पर आ गयी ।

नोटबंदी का फैसला असंवैधानिक है या नहीं फैसला सुप्रीम कोर्ट करेगा

केस 1-
राष्ट्रिय राजमार्ग 56 को जाम कर रहे बैंक ऑफ़ बड़ोदा अलीगंज शाखा के ग्राहकों ने बैंक पर आरोप लगाया था कि अधिकतर बैंक रसूखदार लोग और नेताओं को ही पैसा दे रहे है और हमें सुबह से लेकर शाम हो जाती है पर हमें कोई पैसा नहीं मिलता। रसूखदारों के बैंक पहुँचने के बाद शाखा प्रबन्धन न सिर्फ उनकी आवभगत करतें हैं बल्कि उनके हजारों हजार रूपये बिना किसी हिचक के बदल भी रहें हैं। एक ओर जहाँ लोग पैसे के लिए कई दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहें हैं फिर भी उन्हें उनका बैंक में जमा पैसा नही मिल रहा है। वही दूसरी ओर रसूखदारों की आज भी मौज कट रही है ।

500 बैंकों का स्टिंग, वित्त मंत्रालय 400 सीडी पहुंचीं

केस- 2
अमेठी के जामो अंतर्गत ग्रामीण बैंक मे पैसा न मिलने के कारण कुछ महिला खाता धारको ने चौराहे पर लगा भीषण जाम लगा दिया मौके पर सत्यवती सिह, माधुरी, देवराज सिह रेखा श्रीवास्तव आदि खाताधारको है कि बैंक कुछ सम्भ्रान्त व्यक्तियो को शाम को बुलाकर देते है जब कि हम महिलाये लगातार सात दिनो से बैंक का चक्कर लगा रही है। वही दूसरी ओर खाताधारको का आरोप है कि बैंक कर्मी अपशब्द भाषा का प्रयोग करते है और विशेष व्यक्ति को पीछे से पैसा देते है। हालाँकि इन आरोपो को शाखा प्रबन्धक ने खारिज किया है लेकिन महिलाओं द्वारा गौरीगंज -जगदीशपुर मार्ग को अवरूद्ध कर देना कही न कही बैंक कर्मियों की कार्यशैली पर सवाल खड़ा करता है।

कैशलेस योजना को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का झटका 

केस-3 बैंक में जड़ा ताला-
अमेठी के संग्रामपुर में उपभोक्ताओं का धैर्य शनिवार को उस समय जवाब दे गया जब बैंक ऑफ़ बरोडा की संग्रामपुर शाखा ने बताया कि नकदी नहीं मिल पायेगी सुबह से लाइन में लगे उपभोक्ताओं ने ये सुनते ही हंगामा शुरू कर दिया और बैंक में बाहर से ताला लगा दिया वही दूसरी ओर सूत्रों की माने तो ग्रामीण बैंक की मिसरौली शाखा में पैसा न होने से सुबह से बैंक बन्द था ।

अब RBI 50 और 20 रुपये के नए नोट जारी करेगा

अभी हाल में ही यूपी के कई हिस्सों में करोड़ो रुपये के नये नोट पकड़े गये है ये रुपये बैंक अधिकारियो की मिली भगत के बिना तो बैंको से बाहर नही गये होंगे यदि भ्रष्ट बैंक अधिकारियो ने अपने चहेतों को इन नए नोटों बाटा नही होता तो यह सारा रुपिया बैंको के पास जनता में बाटने के लिए उपलब्ध रहता ।
रिपोर्ट- @राम मिश्रा




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .