Home > India > कैसे आएगे अच्छे दिन : राशन कार्ड नहीं बना तो कर ली आत्महत्या

कैसे आएगे अच्छे दिन : राशन कार्ड नहीं बना तो कर ली आत्महत्या

how-good-times-will-come-do-not-have-ration-cards-then-suicideखंडवा [TNN]शासकीय ढर्रे और लाल फीताशाही का शिकार होकर एक दलित गरीब मजदूर ने आत्महत्या कर ली। घटना शनिवार सुबह 11.30 बजे मोघट थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम अहमदपुर खैगांव की है। मृतक के परिजनों के अनुसार वह अपना बीपीएल कार्ड और बेटी की विकलांगता का प्रमाण पत्र नहीं बनने से परेशान था। शनिवार सुबह सीताराम पिता बालाजी (42) ने रेलवे ट्रेक की पटरियों के पास आवेदन रखे और ट्रेन के सामने कूदकर जान दे दी।

मृतक सीताराम के भाई दयाराम ने बताया कि उसके तीन बच्चे हैं, जिसमें से मंझली लड़की सारिका (15) को चार वर्ष पूर्व शरीर के दाहिने हिस्से में लकवा मार गया था, जिसके चलते वह विकलांग हो गई थी। पिछले डेढ़ साल से वह अपनी बेटी की विकलांगता का प्रमाण पत्र बनवाने और बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए कई बार आवेदन दे चुका था। बावजूद इसके सरपंच, सचिव उसका कार्ड नहीं बना रहे थे। 3 मई को तहसीलदार पटवारी ने भी सर्वे किया था और उसे बीपीएल के लिए अपात्र घोषित कर दिया था।

मजदूरी करते दोनों पति-पत्नी
सीताराम और उसकी पत्नी राधाबाई धाड़की मजदूरी करके अपने परिवार का पेट पाल रहे थे। बड़ी बेटी प्रियंका ने इस वर्ष 12 वीं कक्षा पास की थी और वह डीएड करना चाहती है। वहीं, दूसरी बेटी कक्षा 9 वीं में और बेटा मांगीलाल कक्षा पहली में पढ़ रहा है। बीपीएल कार्ड नहीं होने के कारण वह अपने बच्चों को शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं दिला पा रहा था। वहीं, बेटी कीविकलांगता का प्रमाण-पत्र नहीं बनने से उसकी पढ़ाई के लिए भी परेशान था। शनिवार को उसने घातक कदम उठाते हुए जान दे दी।

मिले तीन आवेदन पत्र
सीताराम ने जान देने से पहले अपने पास रखे आवेदन पत्रों को पटरी के पास एक पत्थर के नीचे रख दिया। पुलिस को यहां से तीन आवेदन पत्र मिले जिसमें बेटी के लिए विकलांगता का प्रमाण पत्र बनवाने का आवेदन पत्र, बीपीएल कार्ड बनवाने का आवेदन पत्र और सुनवाई नहीं होने पर मुख्यमंत्री को भेजे गए आवेदन पत्र की कापी शामिल है।

कर रहे मामले की जांच
मामले में फिलहाल मर्ग कायम कर शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंपा हैं। परिजनों के बयान दर्ज किए जाएंगे। आत्महत्या के कारणों की जांच की जाएगी।
रवींद्र यादव, टीआई मोघट थाना

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com