Home > Lifestyle > Health > वजन कम करने का सस्ता, आसान घरेलु उपाय

वजन कम करने का सस्ता, आसान घरेलु उपाय

weight-lossकई लोगों का ऐसा मानना है कि अच्छे मैटाबॉलिज्म न होने की वज़ह से वे जो भी खाते हैं, उनके वज़न बढ़ने का कारण बन जाता है। यहां तक की खाने के साथ पीए जाने वाला पानी तक वे पचा नहीं पाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह सभी तथ्य अपने दिमाग में रखना गलत है। यह बातें आपको सुनने में भले ही अजीब लगें, लेकिन एक नए शोध से पता चला है कि खाने के दौरान पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता है। क्योंकि खाने के दौरान पानी पीकर पेट भरने से पेट मस्तिष्क को खाना बंद करने का संकेत भेजता है।

निष्कर्ष के मुताबिक खाने के दौरान मस्तिष्क पेट से मिले संकेतों को ग्रहण करता है। ज्यादा पानी पीने से पेट भर जाता है, परिणामस्वरूप मस्तिष्क को यह संकेत जाता है कि यह भर चुका है, इसलिए अब खाने की जरूरत नहीं है। इसके बाद खाने के साथ और पानी पीने से पेट में तनाव उत्पन्न होता है, जिससे खाने का मन नहीं करता, क्योंकि मस्तिष्क न खाने के लिए प्रेरित करता है।

इसका मतलब है कि खाने के साथ ज्यादा मात्रा में पानी पीना ही वह वजह है, जो व्यक्ति के वजन को नियंत्रित करता है। नीदरलैंड के वागेनिजेन यूनिवर्सिटी के मुख्य लेखक गुइडो कैंप्स ने कहा,शोध के दौरान प्रतिभागियों की एमआरआई से यह निष्कर्ष निकाला गया। निष्कर्ष को पुर्तगाल में सोसायटी फॉर द स्टडी ऑफ इन्वेस्टिगेटिव बिहेवियर की सालाना बैठक के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा। [एजेंसी]




Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com