Home > Gadgets > एंड्रॉयड स्मार्टफोन से डिलीट हुए डेटा, ऐसे पाएं वापस

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से डिलीट हुए डेटा, ऐसे पाएं वापस

android smartphone

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो कभी न कभी गलती से आपके स्मार्टफोन का डेटा डिलीट हुआ होगा. जरूरी फोटोज और वीडियोज डिलीट होने के बाद कई बार लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

पिछले हफ्ते हमने आपको कंप्यूटर से डिलीटेड फाइल्स को रिकवर यानी वापस पाने का तरीका बताया था । अब हम आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन से डिलीट हुए डेटा को वापस पाने का तरीका बताते हैं ।

इंटरनेट पर एंड्रॉयड डेटा रिकवर करने वाले कई सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे, लेकिन इनमें से चंद ही हैं जो सही काम करते हैं। हालांकि आप किसी डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर पर सौ फीसदी भरोसा नहीं कर सकते हैं ।

ऐसे करें डेटा रिकवरी
अपने कंप्यूटर में इंटरनेट से आप Recuva सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लें. इंस्टॉल करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि इसके साथ कई प्लग इन्स भी आते हैं जो आपके सिस्टम को स्लो करेंगे ।

इसके दो वर्जन हैं, एक फ्री और दूसरा पेड. आपका काम फ्री वाले से भी हो सकता है या फिर इसे $24 यानी 1,612 रुपये में अपने रिस्क पर खरीदा जा सकता है.
इस सॉफ्टवेयर का यूजर इंटरफेस काफी आसान है ।

अपने एंड्रॉयड फोन की मेमोरी कार्ड को एडेप्टर में लगा कर लैपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट करें ।

Recuva ओपन करें, यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. फोटोज, वीडियोज, म्यूजिक और फाइल्स में से जो भी डिलीट हुआ है उसे सेलक्ट करें. याद नहीं क्या डिलीट हुआ है तो All Files सेलेक्ट कर सकते हैं ।

इसके बाद डिस्क सेलेक्ट करें, यानी In a specific location ऑप्शन पर क्लिक करके मेमोरी कार्ड सेलेक्ट कर लें ।

Next करते ही स्कैन शुरू हो जाएगा. यहां से ऑप्शन फॉलो करके आप डिलीट की गई फाइल्स रिकवर कर सकते हैं ।

इस सॉफ्टवेयर से कंप्यूटर या लैपटॉप की भी डिलीटेड फाइल्स रिकवर की जा सकती हैं. लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी सॉफ्टवेयर से हमेशा आपकी सौ फीसदी फाइल्स रिकवर नहीं हो सकती हैं ।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .