क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए इन उपायों को अपनाएं - Tez News
Home > Business > क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए इन उपायों को अपनाएं

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए इन उपायों को अपनाएं

नई दिल्ली- क्रेडिट कार्ड बहुत सुविधाजनक होते हैं और आपके आर्थिक जीवन को बहुत आसान और सरल बना देते हैं। यदि क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानीपूर्वक किया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता। पहला क्रेडिट कार्ड बहुत लुभावना हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको प्रारंभ से ही क्रेडिट कार्ड के उपयोग से होने वाले संभावित नुकसानों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अपने नए कार्ड का ज़िम्मेदारी से उपयोग करने के लिए इन उपायों को अपनाएं-

एक्टिवेशन
क्रेडिट कार्ड आपके पास एक्टिव मोड में नहीं आते। क्रेडिट कार्ड के एक्टिवेशन के लिए उपभोक्ता को बैंक को या उनके बताये गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करना पड़ता है। सामान्यत: उपयोगकर्ता को अपना कार्ड नंबर एंटर करना होता है और अपना केवायसी विवरण बताना होता है। एक्टिवेशन के लिए रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर से ही कॉल करें।

ब्याज दर
क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले ब्याज दरों के बारे में जान लें। ब्याज दर वार्षिक प्रतिशत की दर से निश्चित की जाती है। यह वह दर होती है जिस पर आप बकाया भुगतान करते हैं। क्रेडिट कार्ड के साथ आने वाली टर्म्स और कंडीशंस (नियम और शर्तों) की सूची को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

नियत तारीख
कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको यह अनुमति देती हैं कि आप खुद चुनें कि आपका क्रेडिट कार्ड बिल कब बकाया होगा। यदि आपके पास यह विकल्प उपलब्ध है तो अपने वेतन की तरीख से कुछ दिन बाद की तारीख चुनें। इससे आप अपना मासिक भुगतान आसानी से कर पायेंगे।

सीमा को पहचानें
क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपकी क्रेडिट सीमा को तय करता है जो आपकी आय, पुन:भुगतान के इतिहास, आपके खर्चों के तरीके और सिबिल स्कोर (CIBIL/क्रेडिट स्कोर) पर आधारित होती है। आपके क्रेडिट स्कोर से तात्पर्य उस अधिकतम राशि से है जो आप अपने क्रेडिट कार्ड पर खर्च कर सकते हैं। इस सीमा से अधिक खर्च करने पर जुर्माना लगता है। इससे पहली बार कार्ड का उपयोग करने वाले अधिकांश उपयोगकर्ता की खर्च करने की आदत कम होती है।

अलर्ट की जांच करें
क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता की बातों पर हमेशा ध्यान दें। आपको आने वाले सभी अलर्ट, ई-मेल और मैसेजेस की तरफ ध्यान दें। नए क्रेडिट अनुबंध को टालें नहीं। जारीकर्ता आपको अतिरिक्त वार्षिक फीस या अन्य शुल्कों में वृद्धि के बारे में बता सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपके क्रेडिट कार्ड के साथ क्या हो रहा है।

रिवार्ड्स (प्रतिफल)
क्रेडिट कार्ड्स रिवार्ड्स या कैश बैक के रूप में उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाते हैं। कुछ पहली खरीद पर कार्ड स्वाइप करने पर रिवार्ड्स और कैश बैक का लाभ देते हैं। जबकि कुछ रिवार्ड्स हासिल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहते हैं। अपने रिवॉर्ड प्रोग्राम के बारे में विस्तुत रूप से जानकारी प्राप्त करें और क्रेडिट कार्ड का इस प्रकार उपयोग करें कि आप इन रिवार्ड्स का अधिक से अधिक फायदा उठा सकें। ऐसे कार्ड का चुनाव करना बहुत कठिन है जिसमें आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

फीस और शुल्क
क्रेडिट कार्ड के साथ कई शुल्क और फीस जुडी होती हैं जैसे वार्षिक फीस, बैलेंस ट्रांसफर फीस, विदेशी लेनदेन शुल्क, देर से भुगतान शुल्क, सीमा से अधिक होने का शुल्क आदि। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले इन सभी शुल्कों के बारे में अच्छी तरह जान लें। जो लोग पहली बार क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं उनके लिए कोई वार्षिक शुल्क नहीं होता या बहुत कम होता है और ब्याज की दरें भी कम होती हैं।

ऑटो पे
यदि आपको चीज़ों को समय पर याद रख पाने में कमज़ोर हैं तो क्रेडिट कार्ड के भुगतान के लिए ऑटो पे विकल्प चुनें। आप बकाया राशि के लिए तारीख और न्यूनतम राशि निश्चित कर सकते हैं। यह या तो क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला या आपका व्यक्तिगत बैंक कर सकता है। बकाया राशि का समय पर भुगतान करने से क्रेडिट कार्ड होल्डर्स का सीआईबीआईएल स्कोर बढ़ता जाता है। ऑटो पे चुनने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप सही तारीख चुनें ताकि विलंब शुल्क न लगे।

अपने कार्ड का विवरण किसी को न बतायें
किसी अन्य को अपने कार्ड का उपयोग कदापि न करने दें। यदि कोई व्यक्ति ई-मेल या ऑनलाइन चैट से आपके अकाउंट की या अन्य जानकारी मांगता है तो उसे कभी भी ये जानकारी न दें। जब क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन किया जा रहा हो तो क्रेडिट कार्ड का नंबर डालने ले पहले सुनिश्चित कर लें कि आप सुरक्षित साइट पर हैं। आपके कार्ड पर लगाए गए सभी शुल्कों के लिए आप ज़िम्मेदार होते हैं। इसे किसी को उधार न दें और न ही नंबर बतायें।

बिलों का समय पर भुगतान करें
क्रेडिट कार्ड के बिल के भुगतान के लिए अपना नियम बनायें। इसके लिए अपने खर्चों पर नज़र रखें और ध्यान रखें कि आपके पास बैंक में कितना पैसा है। जैसे ही बिल का भुगतान नहीं किया जाता वैसे ही ब्याज दर बढ़ने लगती है और विलंब शुल्क भी लगता है। इन सब बातों को समझने के बाद आप अधिक आत्मविश्वास के साथ अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी और सुरक्षित तरीके से कर सकते हैं और इसका अधिकाधिक लाभ उठा सकते हैं। [एजेंसी]

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com