इंटरनेट पर कैसे शेयर करें बड़ी फाइलें - How to send large files over the Internet
Home > Latest News > इंटरनेट: 10 जीबी तक बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें

इंटरनेट: 10 जीबी तक बड़ी फाइलें कैसे शेयर करें

बड़ी फाइलों को एक पीसी से दूसरे पीसी में शेयर करना सबसे बड़ी मुसीबत है उपर से अगर इंटरनेट स्पीड कम हो तो बड़ी फाइल छोड़िए छोटी फाइल भी अटैच नहीं होती। लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप एक पीसी से दूसरे पीसी में हैवी फाइल बड़े आराम से शेयर कर सकते हैं।

हम सभी ज्यादातर फाइल शेयर करने के लिए जी मेल, याहू मेल या फिर दूसरी मेल सर्विस का प्रयोग करते हैं, आप में से कुछ गूगल ड्राइव का प्रयोग भी करते होंगे।

लेकिन स्लो इंटरनेट कनेक्शन में मेल में फाइल अटैच करने में काफी समय लग जाता है। आइए जानते है फाइल शेयर करने के कुछ दूसरे तरीको के बारे में जिनकी मदद से आप अपनी फाइल आसानी से शेयर कर सकते हैं।

ड्रॉपबॉक्स:- ड्रॉपबॉक्स एक फ्री सर्विस है जिसकी मदद से आप अपनी फोटो, डाक्यूमेंट और वीडियो लैपटॉप के साथ मोबाइल की मदद से शेयर कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्स में 2 से 18 गीगाबाइट तक का स्पेस आपको मिलता है अगर आपको ज्यादा स्पेस की जरूरत है तो 1 टेराबाइट तक का स्पेस आप खरीद भी सकते हैं।

एवरनोट:- एवरनोट एक डिजिटल बुलेटेन बोर्ड है जिसमें एक ही जगह पर आप अपनी सारी जानकारी इक्ट्ठा करके उसे शेयर कर सकते हैं। वैसे तो एवरनोट में अनलिमिटेड स्पेस है लेकिन एक महिने में आपको 50 मेगाबाइट तक ही अपलोड कर सकते हैं।

मूवर डॉट आईओ:- मूवर डॉट आईओ एक वेब बेस्ड सर्विस है जिसकी मदद से आप अपनी फाइलें सर्वस पर सेव कर सकते हैं और उन्हें कभी भी शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसकी मदद से आप अपना डेटा सिंक करने के साथ उसका बैकअप भी ले सकते हैं। लेकिन मूवर डॉट आईओ की सर्विस प्रयोग करने के लिए आपको पर जीबी प्लान लेना पड़ेगा।

बॉक्स:- बॉक्स में भी ड्रॉप बॉक्स की तरह आप अपना डेटा सेव कर सकते हैं। इसमें आपको 10 जीबी फ्री स्पेस मिलता है इसके अलावा कई दूसरे पेड प्लान भी उपलब्ध हैं।

मीडिया फायर:- मीडिया फायर में 10 जीबी तक डेटा फ्री सेव किया जा सकता है, इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट एडिट भी कर सकते हैं। अगर आप 10 जीबी से ज्यादा स्पेस चाहते हैं तो 157 रुपए हर महिने पे करके ज्यादा स्पेस ले सकते हैं।

How to send share large big files over the Internet

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com