Home > Gadgets > ऑनलाइन टिकिट बुकिंग के लिए कैसे करें IRCTC App का इस्तेमाल ?

ऑनलाइन टिकिट बुकिंग के लिए कैसे करें IRCTC App का इस्तेमाल ?

Tatkal-Booking-Rulesनई दिल्ली- ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के लिए आईआरसीटीसी ने एक और नया डिजिटल ऑप्शन पेश किया है। भारतीय रेलवे ने तेज और आसान तरीके से ट्रेन टिकटों की बुकिंग के लिए बुधवार को एक नया टिकटिंग एप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट लॉन्च किया है। नई टेक्नोलॉजी से लैस इस नए एप से लोग तत्काल टिकट, महिला कोटा, प्रीमियम तत्काल कोटा की बुकिंग और करेंट रिजर्वेशन की बुकिंग करा सकते हैं।

ऑनलाइन टिकट बुक कराने की सर्विस देने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने अब इस नए एप को अपनी वेबसाइट से जोड़ दिया है। इसके जरिए अब यात्री आसानी से टिकट बुक करा सकते हैं, पहले से कराई गई बुकिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं और उसे कैंसिल भी करा सकते हैं।

साथ ही इस एप से यात्री, यात्रा से जुड़े सभी अपडेट भी पा सकेंगे। यह ऐप नई पीढ़ी की ई-टिकटिंग सिस्टम पर आधारित है।

रेल कनेक्ट में क्या है नया?
आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह irctc.co.in से कनेक्टेड है। पहले के ऐप में वेबसाइट और ऐप सिंक न होने से समस्या आती थी। नया ऐप पहले से ज्यादा सुरक्षित है और इसमें पिन आधारित लॉग इन प्रणाली है, जिसमें बार-बार यूजरनेम और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती। नया ऐप आईआरसीटीसी की ई-वॉलेट के साथ काम करेगा, ताकि तेजी से और आसानी से भुगतान हो सके। नए ऐप में 40 से ज्यादा बैंकों से नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, पेयू, मोबिक्विक आदि से भुगतान की सुविधा है।

कैसे काम करता है आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट
आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट फिलहाल एंड्रॉयड डिवाइस के लिए उपलब्ध है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको लॉगइन करना होगा। अगर आपके पास पहले आईआरसीटीसी का अकाउंट है तो आप सीधे लॉगइन कर सकते हैं। अगर आप नए यूजर हैं तो नया अकाउंट बनाएं। इसके बाद आपको एक चार अंकों का पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। पहले लॉगइन के बाद से जब आप कभी भी लॉगइन करेंगे तो बिना यूजरनेम या पासवर्ड डाले आप केवल पिन डालकर ऐप खोल सकेंगे।

अगर आपके पास आईआरसीटीसी का पुराना ऐप है तो आप बुकिंग की प्रक्रिया से वाकिफ होंगे। अगर नहीं तो आपको टिकट के लिए यात्रा की शुरुआत और अंत का स्टेशन चुनना है, अपनी पसंद की ट्रेन चुननी है, पैसेंजर जोड़ने हैं और टिकट बुक करना है। आप मास्टर पैंसजेर लिस्ट तैयार कर सकते हो।

कुछ लोगों ने की शिकायत
प्ले स्टोर पर फिलहाल इस ऐप को अच्छे रिव्यू मिले हैं। हालांकि कुछ लोगों ने कुछ परेशानियां भी दिखाई हैं। कुछ लोगों की शिकायत है कि आईआरसीटीसी की शुभ यात्रा योजना के सदस्य इस ऐप में लॉगइन नहीं कर पा रहे। इसके अलावा जिन स्मार्टफोन को रूट किया गया है, वहां ये ऐप काम नहीं कर रहा। कुछ लोगों ने ई-वॉलेट के नाम पर केवल पेटीएम को रखने पर सवाल उठाए हैं।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com