Home > Gadgets > इस वेब ऐप की मदद से ऐसे जानें नए DTH पैक का प्राइस, ऐसे करें चुनाव

इस वेब ऐप की मदद से ऐसे जानें नए DTH पैक का प्राइस, ऐसे करें चुनाव

टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने डीटीएच यूजर्स के लिए नए रूल्स इंट्रोड्यूस किए हैं। अगर आप इन्हें लेकर कंफ्यूज हैं और समझ नहीं पा रहे कि आपके लिए कौन सा प्लान लेना बेस्ट रहेगा तो एक सॉल्यूशन है।

आप ट्राई की वेब ऐप्लिकेशन पर जाकर डिसाइड कर सकते हैं कि आपको कौन से चैनल्स देखने हैं और उन्हें सेलेक्ट करने के बाद आपका मंथली पैक कितने का होगा।

कंज्यूमर्स के लिए डीटीएच पैक तैयार करने का प्रोसेस आसान बनाने के लिए ट्राई ने नया वेब ऐप लॉन्च किया है जिसे चैनल सेलेक्टर नाम मिला है।

यूजर्स यहां जाकर अपने मनपसंद चैनल्स चुन सकते हैं और इस पर बेस्ड एमआरपी पता कर सकते हैं। इस प्रोसेस की मदद से यूजर्स आसानी से अपने पसंदीदा चैनल्स वाले पैकेज के बारे में जान सकते हैं कि उन्हें कितने पैसे चुकाने होंगे।

हालांकि यह प्रोसेस केवल पैक सेलेक्शन में हेल्प करेगा और इसे लागू करवाने के लिए यूजर्स को अपने सर्विस प्रोवाइडर से कॉन्टैक्ट करना होगा।

नए डीटीएच प्लान्स पर स्विच करने के लिए लास्ट डेट फिलहाल 31 जनवरी है। आइए हम आपको बताते हैं कि ट्राई के चैनल सेलेक्टर की मदद से कैसे आप मंथली प्लान्स चुन सकते हैं और उनकी कीमत जान सकते हैं:

1. https://channel.trai.gov.in/index.html पर जाएं।

2. यहां पेज पर Get Started बटन पर क्लिक करें।

3. दी गई फील्ड में अपना नाम डालें और Continue पर क्लिक करें। आप इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं।

4. अपने स्टेट और लैंग्वेज का चुनाव करें और नेक्स्ट स्टेप पर जाएं।

5. अपने मनपसंद जॉनर जैसे स्पॉर्ट्स, म्यूजिक, न्यूज वगैरह को सेलेक्ट करें।

6. चैनल टाइप (एसडी/एचडी) का चुनाव करें और Continue करें। यह आपको ‘Pay Channels’ पेज पर रीडायरेक्ट करेगा।

7. इस पेज पर आप पेड चैनल्स को चुन सकते हैं और उनके प्राइस भी चेक कर सकते हैं।

टॉप राइट कॉर्नर में View Selection बटन पर क्लिक करने के बाद आपको पैकेज की डीटेल्ड इंफॉर्मेशन मिलेगी। आप सेलेक्टेड प्लान को सेव करके अपने सर्विस प्रोवाइडर से उसे लागू करने को कह सकते हैं। इसके लिए आपको उनसे कॉन्टैक्ट करना होगा।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com