' hudhud 'defense forces are fully prepared for combatनई दिल्ली [ TNN ] भारतीय रक्षा बलों ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर भयावह चक्रवाती तूफान की शक्ल ले रहे ’ हुदहुद ’ से निपटने के लिए अपनी ओर से पूरी तैयारी कर ली है। सेना ने जरूरत पड़ने पर राहत एवं बचाव कार्यों को सही ढंग से अंजाम देने के लिए आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल स्थित अपने कार्यालयों के साथ-साथ एयर डिफेंस कॉलेज को भी मुस्तैद कर दिया है।

भारतीय नौसेना ने भी संभावित राहत एवं बचाव कार्य के लिए ओडिशा एवं आंध्र प्रदेश के चिल्का एवं विशाखापत्तनम समेत अनेक महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपनी परिसंपत्तियों एवं कार्मिकों को तैनात कर दिया है, जिसके लिए क्रमशः ओडिशा एवं आंध्र प्रदेश स्थित नौसेना के प्रभारी अधिकारी सही तालमेल बिठाने का काम करेंगे। भारतीय नौसेना ने बचाव/राहत कार्य के लिए जेमिनी क्राफ्ट एवं उससे संबंधित उपकरणों के साथ 30 गोताखोर टीमों, 20 बचाव दलों, डिजास्टर ब्रिक्स व मेडिकल स्टोर के साथ चार जहाजों, चार हेलिकॉप्टरों और अनेक चिकित्सा टीमों को विशाखापत्तनम में तैनात कर दिया है।
भारतीय वायु सेना ने भी जरूरत पड़ने पर राहत, बचाव एवं पुनर्वास कार्यों को सही तरीके से अंजाम देने के लिए तैयारी कर ली है। ढुलाई से जुड़े कार्यों को अच्छी तरह से पूरा करने के लिए आईएएफ ने एक आईएल-76, एक सी-17 और दो एएन-32 विमानों को क्रमशः चंडीगढ़, दिल्ली और जोरहट में तैयार रखा है। यही नहीं, बचाव कार्यों को ध्यान में रखते हुए भारतीय वायु सेना ने हैदराबाद में तीन चेतक, बैरकपुर में मध्यम-हल्के वजन वाले दो हेलिकॉप्टरों और नागपुर एवं रांची में मध्यम-हल्के वजन वाले दो हेलिकॉप्टरों को आपातकालीन उपयोग के लिए तैयार रखा है।

भारतीय तटरक्षक बल ने भी बचाव एवं राहत कार्यों को मुस्तैदी के साथ करने के लिए पूर्वी एवं पूर्वोंत्तर क्षेत्रों में 17 जहाजों, दो एयर कुशन वेसल्स (एसीवी) और नौ विमानों को तैनात कर दिया है, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके। 17 जहाजों में से 6 जहाजों एवं 5 विमानों को चेन्नई में, 6 जहाजों को काकीनाडा में, 3 जहाजों को विशाखापत्तन में, 4 जहाजों को पारादीप में और एक जहाज, दो एसीवी तथा चार विमानों को हल्दिया में तैनात किया गया है।

चक्रवाती तूफान ’हुदहुद’ की चाल पर निरंतर करीबी नजर रखी जा रही है और रक्षा बलों को इस बारे में नियमित तौर पर जानकारी दी जा रही है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here