Murli-Manohar-Joshiनई दिल्ली – भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने योग और पैगंबर मोहम्मद पर चौंकाने वाला बयान दिया है। जोशी ने कहा है कि अगर हरेक शख्स योग को अपना ले तो देश में बलात्कार की घटनाएं कम हो जाएंगी। उन्होंने मुसलमानों को दिन में पांच बार योग करने वाला और पैगंबर मोहम्मद को सबसे बड़ा योगी करार दिया।

‘द अयंगर वे- योगा फॉर द न्यू मिलेनियम’ नाम के एक कार्यक्रम में जोशी ने कहा कि हर आम आदमी की जिंदगी में अगर योग चला आए तो भले ही बलात्कार न रूकें लेकिन कम जरूर हो जाएंगे। योग महिला और पुरुषों में एक नई सोच पैदा करेगा और आदमी के शरीर को एक नया अनुभव देगा। प्रकृति ने यह शरीर में हमें बड़े काम करने के लिए दिया है। जब लोग योग को अपनाएंगे तो उनका ध्यान इस तथ्य की ओर जाएगा।

जोशी ने कहा, हमारे मुस्लिम भाई दिन में पांच बार योग करते हैं। नमाज की जो मुद्रा होती है, उसमें दो-तीन योग की भी मुद्रा होती है। इसलिए मैं मोहम्मद साहब को महान योगी मानता हूं। बगैर योग के वह ईश्वर से संपर्क नहीं साध पाते।

जोशी ने महिर्ष महेश योगी के भावातीत योग को लेकर न्यूयार्क में किए गए एक अध्ययन का हवाला दिया।

उन्होंने कहा कि जब एक यूनिवर्सिटी के कुलपति ने योग के असर की समीक्षा की तो पाया कि न्यूयार्क में अपराध की दर कम हो गई है। जेल में कैदियों के व्यवहार में भी सकारात्मक बदलाव दिखे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here