Home > Sports > Cricket > वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नियमों में बदलाव

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नियमों में बदलाव

Board of Control for Cricket in India

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बारबडोस में हुई सालाना कॉन्फ्रेंस में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव किये हैं। एन निवासन की अध्यक्षता वाली आईसीसी की कमिटी ने इन प्रस्तावों को मंजूरी दी। आईसीसी ने वनडे के चार नए नियमों में को मंजूरी दी। ये नए नियम 5 जुलाई लागू होंगे।

ये हैं नए नियम:-
1. 15-40 ओवर के बीच बैटिंग पावरप्ले खत्म कर दिया गया है।

2. पहले 10 ओवर में कैचिंग फील्डर लगाने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है।

3. 41-50 ओवर तक 30 गज के घेरे के बाहर 5 खिलाड़ी रखे जा सकेंगे।

4. अब हर नोबॉल पर फ्री हिट। इससे पहले सिर्फ ओवर स्टेपिंग नोबॉल पर ही फ्री हिट मिलती थी।

ऐसा माना जा रहा है कि नए नियमों से गेंदबाजों को फायदा होगा। साथ ही बल्लेबाजों को भी। इस बारे में जानकारी देते हुए आईसीसी के चीफ एग्जिक्यूटिव डेविड रिचर्डसन ने बताया कि, वर्ल्ड कप के बाद हमने वनडे नियमों की समीक्षा की। नियमों में बड़े बदलाव की जरूरत नहीं थी लेकिन इस फॉर्मेट को दर्शकों के लिए आसान बनाना चाहते थे। गेंद और बल्ले के बीच संतुलन बनाना भी मकसद था।

अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट कमिटी ने मई में इन बदलावों की सिफारिश की थी। पिछले कुछ सालों में लागू किए गए नए नियमों के चलते वनडे क्रिकेट का पलड़ा बल्लेबाजों की तरफ झुक गया था जिसके चलते नियमों सुधार की मांग उठ रही थी।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .