Home > Sports > Cricket > टी-20 विश्व कप: भारत-पाक का मुकाबला, ‘करो या मरो’

टी-20 विश्व कप: भारत-पाक का मुकाबला, ‘करो या मरो’

Virat Kohli, MS Dhoniकोलकाता- टी-20 विश्व कप के सबसे चर्चित मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत-पाक भिड़ने को तैयार हैं ! वहीँ वर्ल्ड टी-20 के शुरुआती मुकाबले में टीम इंडिया को बड़ी हार मिली है। इसका मतलब यह है कि अब सेमी फाइनल में पहुंचने के लिए बाकी तीनों मैच जीतने होंगे और सिर्फ जीत से ही काम नहीं बनने वाला है। बड़ी जीत दर्ज करनी होगी, तभी सेमीफाइनल में जाने की गारंटी मिलेगी।

मतलब साफ है, ‘करो या मरो’ यहां से हर मैच नॉकआउट मैच की तरह खेलना होगा। हारे तो विश्व विजेता बनने का सपना टूटेगा और जीते तो उम्मीद बंधेगी। कीवी टीम के खिलाफ बड़ी हार का टीम को खामियाजा भुगतना पड़ सकता है, क्योंकि अब सिर्फ जीत से ही नहीं बल्कि बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी तभी जाकर अगले दौर में पहुंचने की उम्मीद बंधेगी।

क्योंकि एक टी-20 विश्व कप ऐसा भी रहा था जिसमें टीम इंडिया महज़ एक मैच हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी ! जीहां 2012 में श्रीलंका में खेला गया था !.वहां टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों महज़ एक हार मिली थी ! उसके अलावा ग्रुप स्टेज के बाकी 4 मैचों में भारत ने अफ़गानिस्तान, इंग्लैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ जीत दर्ज की थी लेकिन उसके बावजूद टीम इंडिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी !

खैर जीत की उम्मीद और हौसला लिए भारतीय क्रिकेट टीम आज भारत में क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने वाले ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टी-20 विश्व कप के ग्रुप मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय टीम हर हाल में जीत चाहेगी। पाकिस्तानी टीम भी कुछ ऐसा ही चाहेगी और इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर होगा। भारत को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा।

अगर भारतीय टीम यह मैच हार जाती है तो उसे अगले दोनों मैचों मे जीत दर्ज करनी होगी और इसके अलावा दूसरी टीमों के परिणाम पर आश्रित रहना होगा।नागपुर की स्पिनरों की मददगार विकेट पर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्पिनरों के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाई थी और 47 रनों से मैच हार गई थी।
नागपुर की स्पिनरों की मददगार विकेट पर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के स्पिनरों के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर पाई थी और 47 रनों से मैच हार गई थी। सिर्फ विराट कोहली (23), महेन्द्र सिंह धोनी (30) और रविचन्द्रन अश्विन (10) ही दहाई तक पहुंच सके थे। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के 127 रनों के सामने 18.1 ओवर में 79 रनों पर ही ढेर हो गई थी। ईडन गार्डन्स स्टेडियम की पिच हालांकि नागपुर की तरह नहीं होगी लेकिन गेंदबाजों की मददगार जरूर होगी।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी काफी हद तक रोहित शर्मा, कोहली, कप्तान धोनी पर ही ज्यादा निर्भर करेगी। यह तीनों भारत की तरफ से लगातार रन बनाते रहे हैं। बाकी बल्लेबाज इन तीनों की तरह लगातार अच्छा नहीं खेल पाए हैं। धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में अर्धशतक जड़ा था, लेकिन उससे पहले वह जूझते दिखे थे।

टी20 वर्ल्ड कप मुकाबलों के तहत खेलेजाने वाले मैच में भारत और पाकिस्तान पर अब सबकी नजर टिकी है। यह मुकाबला कोलकाता के ईडेन गार्डेन में 19 मार्च को होना है। दोनों देशों (भारत और पाकिस्तान) के बीच मैच को लेकर दुनियाभर में एक अलग ही जूनून देखने को मिलता है !

भारत- महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा, पवन नेगी, मोहम्मद समी
पाकिस्तान- शाहिद अफरीदी (कप्तान), मोहम्मद हफीज, शरजील खान, अहमद शहजाद, उमर अकमल, खालिद लतीफ, शोएब मलिक, सरफराज अहमद, अनवर अली, इमाद वसीम, मोहम्मद नवाज, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद इरफान, मोहम्मद समी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com