Home > Sports > Cricket > महिला विश्व कप : पाक से बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

महिला विश्व कप : पाक से बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

टांटन। भारत और पाकिस्तान की टीमें फिर से रविवार को क्रिकेट मैदान में आमने-सामने होंगी। वैसे इस बार भिड़ंत पुरुष टीमों के बीच नहीं बल्कि आईसीसी महिला विश्व कप में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय पुरुष टीम की हार से मायूस देशवासियों की निगाहें अब भारत की बेटियों पर टिकी हैं। जिस इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में हमें निराशा हाथ लगी थी, उसी देश में महिला विश्व कप के मैच में दोनों टीमें रविवार को टकराएंगी। उम्मीदें इसलिए भी ज्यादा हैं क्योंकि पाकिस्तानी महिलाएं कभी भी भारत से नहीं जीत सकीं हैं।

सितारा बल्लेबाज मिताली राज की अगुआई में पूरे जोश और जज्बे के साथ अपने अभियान को आगे बढ़ा रहीं भारतीय महिला टीम पाकिस्तान के खिलाफ जीत की हैट्रिक पूरी करना चाहेगी। भारतीय महिला टीम ने अब तक विश्व कप में कमाल का खेल दिखाया है।

अपने पहले ही मैच में उसने मेजबान इंग्लैंड को 35 रनों से और फिर वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया था। वैसे फिलहाल भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों के हरफनमौला प्रदर्शन से वह टूर्नामेंट की मजबूत टीमों में शामिल हो चुकी है और मनोवैज्ञानिक रूप से दबाव पाकिस्तान टीम पर ही रहेगा।

दोनों पड़ोसी टीमें आखिरी बार विश्व टी-20 में एक दूसरे से भिड़ी थीं और तब भारत को हार झेलनी पड़ी थी जिसका बदला चुकता करने का मौका भी टीम इंडिया के पास रहेगा।

जिस इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में हमें निराशा हाथ लगी थी, उसी देश में महिला विश्व कप के मैच में दोनों टीमें रविवार को टकराएंगी। उम्मीदें इसलिए भी ज्यादा हैं क्योंकि पाकिस्तानी महिलाएं कभी भी भारत से नहीं जीत सकीं हैं। दोनों देशों के बीच 12 साल के दौरान कुल 9 मैच हुए और सभी में टीम इंडिया जीती।

भारतीय टीम में मप्र के सिंगरौली की नुजहत परवीन भी शामिल है, इसलिए मप्र के प्रशंसकों के लिए यह मुकाबला और भी खास होगा। विश्व कप में भारतीय टीम ने अब तक मेजबान इंग्लैंड और विंडीज को हराया है वहीं पाकिस्तान को अपने शुरुआती मैच में हार मिली थी।

विश्व कप में दोनों के बीच अब तक दो (2009 और 2013) मैच हुए, जिन्हें हमारी टीम ने जीता। ओवरऑल वन-डे मैचों की बात करें, तो भारत ने पाकिस्तान (2005-17) को सभी 9 मैचों में मात दी है।

भारत ने पाकिस्तान पर अबतक 7 विकेट, 6 विकेट, 10 विकेट, 207 रन, 182 रन , 103 रन, 80 रन, 10 विकेट और 193 रन से एकतरफा जीत दर्ज की है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .