Home > Careers > अगर आप पढ़ाने के शौकीन हैं तो आपके लिए है ये योजना

अगर आप पढ़ाने के शौकीन हैं तो आपके लिए है ये योजना

Demo -Pic

Demo -Pic

नई दिल्ली- अगर आप पढ़ाने के शौकीन हैं और किसी वजह टीचिंग नहीं कर पा रहे हैं तो मोदी सरकार की नई योजना आपका शौक पूरा कर सकती है। इस योजना के जरिए आप स्कूलों में जाकर बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

केंद्र सरकार 16 जून से विद्यांजलि योजना शुरू करने जा रही है। इसके तहत स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षक होने की बाध्यता खत्म होगी। इसका लक्ष्य आमजन को स्कूलों के जोड़कर उनका विकास करना है।

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय की तरफ से विद्यांजलि योजना की शुरुआत 16 जून से होगी। पहले चरण में देशभर के राज्यों के सरकारी स्कूलों में इस योजना को शुरू किया जाएगा।

कौन और कहां कर सकता है आवेदन
कोई भी पढ़ा-लिखा व्यक्ति, महिलाएं और एनआरआई इस योजना के तहत स्कूलों में टीचिंग कर सकता है। रिटायर्ड शिक्षक, सरकारीकर्मी और सेना के जवान भी बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं।

विद्यांजलि योजना के तहत कोई भी पढ़ा-लिखा व्यक्ति सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकता है। इसके लिए उसे mygov.in पर स्कूल के नाम से आवेदन कर सकता है।

अगर आप पढ़ाने के शौकीन हैं तो आपके लिए है ये योजना
If you are Interested or fond of reading is the plan for you

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .