Home > Sports > Cricket > सेंचुरियन टेस्‍ट में शमी ने बनाया अलग तरह का ‘शतक’

सेंचुरियन टेस्‍ट में शमी ने बनाया अलग तरह का ‘शतक’

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेला जा रहा दूसरा टेस्‍ट मैच तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी के लिए खास रहा। उन्‍होंने मैच के दूसरे दिन आज यहां मेजबान टीम के केशव महाराज को पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराकर अपने 100 टेस्‍ट विकेट पूरे किए। शमी ने अपने 29वें टेस्‍ट में यह सफलता हासिल की।

भारतीय तेज गेंदबाजों में शमी से कम मैचों में महान कपिलदेव (25 टेस्‍ट) और इरफान पठान (28 टेस्‍ट) ने विकेटों का ‘शतक’ पूरा किया है। तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने 30 और ईशांत शर्मा ने अपने 33 वें टेस्‍ट में 100 विकेट पूरे किए थे, शमी ने सीरीज के पहले टेस्‍ट मैच की दूसरी पारी में भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट हासिल किए थे।

27 साल के शमी वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वर्ष 2013 में कोलकाता में अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था। उत्‍तरप्रदेश के अमरोह में वर्ष 1990 में जन्‍मे शमी घरेलू क्रिकेट में बंगाल की टीम की ओर से खेलते हैं।

टेस्‍ट क्रिकेट में 47 रन देकर पांच विकेट उनका अब तक सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। पारी में पांच विकेट लेने की उपलब्धि वे दो बार हासिल कर चुके हैं। शमी ने भारत के लिए 50 वनडे और 7 टी20 मैच भी खेले हैं। वनडे में भी वे विकेटों का ‘शतक’ पूरा करने के करीब हैं। उन्‍होंने वनडे में अब तक 25 के आसपास के औसत से 91 विकेट लिए हैं।

टी20 मैचों में शमी ने अब तक आठ विकेट लिए हैं।शमी इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के सातवें तेज गेंदबाज और कुल 21वें खिलाड़ी हैं। भारत के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट अनिल कुम्बले (619) ने लिए हैं। जहां तक तेज गेंदबाजों की बात है तो कपिल देव ने भारत के लिए 434 विकेट चटकाए हैं।

भारत के लिए 100+ टेस्‍ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज
कपिल देव 434 विकेट
जहीर खान 311 विकेट
जे। श्रीनाथ 236 विकेट
ईशांत शर्मा 229 विकेट
के.घावरी 109 विकेट
इरफान पठान 100 विकेट
मो. शमी 100 विकेट
———————
* शमी और ईशांत इस समय सेंचुरियन टेस्‍ट में खेल रहे हैं।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com